Breaking News
  • देश के कई राज्यों में बाढ़ का कहर, सेना और एनडीआरएफ की टीमें बचावा कार्य में जुटी हैं
  • बिहार: रात भर चला ड्रामा, तेजस्वी बोले- ‘हमें मिले सरकार बनाने का मौका, ये तानाशाही है’
  • बिहार: महागठबंध से अलग हुए नीतीश- BJP के साथ बनाई नई सरकार, शपथ ग्रहण आज
  • रामेश्वरम में डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम मेमोरियल का उद्घाटन- पीएम मोदी की मौजूदगी में

जानिए राजकुमार का रहस्य- पाकिस्तान में जन्म और नाम कुलभूषण पंडित


मुंबई:  “जानी हम आंखो से सुरमा नहीं, आंखें ही चुरा लेते हैं” पूरीने जनामे का यह डायलॉड भला किसे याद नहीं होगा। अपने जमाने के सुपरस्टार राजकुमार की पुण्यतिथि अभी हाल ही में निकल चुकी है। ऐसे में आपको आज अभिनेता राजकुमार से जुड़े कुछ अहम तथ्य और उनके कुछ फेमस डायलॉड भी याद दिलाने वाले हैं।

3 जुलाई, 1996 को अभिनेता राजकुमार ने अपनी आखिरी सांस ली थी, इसा साल 2017 में उनकी 20वीं पुण्यतिथि थी। अपने दमदार स्टाइल औक आवाज के लिए मशहूर अभिनेता राजकुमार का जन्म पाकिस्तान के बलूचिस्तान में 8 अक्टूबर, 1926 को हुआ था। कश्मीरी ब्राह्मण परिवार में जन्में राजकुमार का असली नाम कुलभूषण पंडित था।

अब कित बात को लेकर चर्चा में आया सैफ-करीना का तैमूर !

बताया जाता है कि ग्रेजुएशन की डीग्री लेने के बाद कुलभूषण मुंबई आ गए, इस दौरान उनकी लंबाई और पढ़ाई को देखते हुए उन्हें मुंबई पुलिस में सब इंस्पेक्टर की नौकरी भी मिल गई। इस दौरान एक उनके थाने में क दिन फिल्ममेकर बलदेव दुबे अपने किसी काम से पहुंचे थे।

बलदेव दुबे ने जब राजकुमार से बात की तो उन्हें उनका अंदाज बेहद ही पसंद आया और उन्होंने राजकुमार को अपनी फिल्म 'शाही बाजार' के लिए ऑफर दे दिया, इस ऑफर को राजकुमार ने तुरंत ही स्वीकार कर लिया। हालांकि शाही बाजार फिल्म के निर्माण में काफी वक्त लग लगा।

शाहरुख की वजह से कपिल पहुंचे अस्पताल, बाल-बाल बची जान !

लेकिन इसके पहले ही राजकुमार ने 1952 में आई फिल्म 'रंगीली' में एक छोटी-सी भूमिका के साथ बॉलीवुड में डेब्यू कर लिया। इसके कुछ समय बाद उनकी फिल्म शाही बाजार रिलीज हुई, लेकिन यह फिल्म भी फ्लॉप साबित हुई, हालांकि इसके बाद भी राजकुमार का प्रयास जारी रहा।

एक के बाद एक कई फ्लॉप फिल्में देने के बाद बाद साल 1957 में आई महबूब खान की फिल्म 'मदर इंडिया' ने राजकुमार को एक खास पहचान दिलाई। इस फिल्म में राजकुमार एक गांव के किसान की भूमिका में नजर आए। फिल्म में भले ही उनका किरदार छोटा रहा लेकिन वह लोगों के दिलों पर राज करने में सफल हुए।

जानिए ट्रंप की पत्नी मेलानिया के कुछ Facts और देखिए Photos

राजकुमार ने मदर इंडिया के साथ-साथ पाकीजा, हमराज, वक्त, हीर-रांझा, लाल पत्थर, जेलर के अलावा भी कई फिल्मों में काम किया। राजकुमार की लोकप्रियता का आलम यह है कि आज भी उनके डायलॉड आपको सुनने को मिलते रहते हैं।

आइए जानते है राजकुमार कुछ मशहूर डायलॉड को...

सौदागर: जानी...हम तुम्हें मारेंगे और जरूर मारेंगे, पर बंदूक भी हमारी होगी और गोली भी हमारी होगी और वह वक्त भी हमारा ही होगा।

तिरंगा: हमारी जुबान भी हमारी गोली की तरह है, दुश्मन से सीधी बात करती है।

हम आंखो से सुरमा नहीं, आंखें ही चुरा लेते हैं

मुश्किल में फंसी ट्रंप की मेलानिया समेत अन्य नेताओं की पत्नियां !

मरते दम तक: दादा तो इस दुनिया में दो ही हैं, एक ऊपर वाला और दूसरा मैं।

ये तो शेर की गुफा है, यहां पर अगर तुमने करवट भी ली तो समझो मौत को बुलावा है। 

loading...