Breaking News
  • छत्तीसगढ़ में पहले चरण के मतदान में 3:45 बजे तक 49.12 फीसदी वोटिंग
  • पीएम मोदी ने वाराणसी-हल्दिया राष्ट्रीय जलमार्ग देश को समर्पित किया
  • अफगानिस्तानः राजधानी काबुल में बड़ा धमाका, कई लोगों के मारे जाने की आशंका

मधुबाला: 36 साल में ही मर गई थीं दुनिया की सबसे सुंदर एक्ट्रेस- इन रहस्यों को शायद ही जानते होंगे आप...

मुंबई: बॉलीवुड की सुपरस्टार और सबसे खूबसूरत अदाकार रहीं मधुबाला की आज 85वीं बर्थ एनिवर्सरी है। 14 जनवरी 1933 में प्यार भरे वैलेंटाइन्स डे के दिन मधुबाला का जन्म दिल्ली में हुआ था और 23 फरवरी 1969 को माया नगरी मुंबई में हुआ था। मधुबाला पठान परिवार से ताल्लुक रखने वाली लड़की थी, जो अपनी काबियत के दम पर अपने जमाने की सुपरस्टार मधुबाला के तौर पर जाना जाती थी।

उनके जीवन में जितनी कामयाबी थी उससे कहीं ज्यादा दिक्कतें थी। उनकी सफलता के साथ साथ गंभीर बीमारियां काल बनकर उन्हें जकड़ती ही जा रही थी। मधुबाला ने 1942 में फिल्म 'बसंत' से बतौर चाइल्ड एक्टर अपने करियर का आगाज किया। जिसके करबी 10 साल बाद 1952 में फिल्म 'बहुत दिन हुए' की शूटिंग के दौरान उन्हें पता चला कि उनके दिल में छेद है।

हालांकि इस बीमारी के बात भी मधुबाला काम करती रहीं। लेकिन उन्हें एक दो नहीं बल्कि कई तरह की गंभीर बीमारियों ने अपने जकड़न में ले रखा था। मधुबाला पहली ऐसी भारतीय एक्ट्रेस थीं जिन्होंने बॉलीवुड के साथ हॉलीवुड में भी तहलका मचा रखा था। यही  कारण है कि उन्हें 'वीनस ऑफ इंडियन सिनेमा' और 'द ब्यूटी ऑफ ट्रेजेडी' जैसे नाम भी दिए गए।

जानकारी के मुताबिक, मधुबाला को अमेरिकी पत्रिका थिएटर आर्ट्स ने इनवाइट किया था। एक मैगजीन में मधुबाला पर फुल पेज आर्टिकल निकला था जिसका टाइटल था- 'The Biggest Star in the World'। इस आर्टिकल में भारत में मधुबाला की पॉपुलैरिटी के बारे में बताया गया था। 

वेलेंटाइन पर सलमान ने जीजा को दिया ‘लवरात्रि’ खास तोहफा- आप भी देखिए...

मधुबाला इतनी खूबसूरत थीं कि, उनका चेहरा खिले हुए फूल की तरह दिखता था। उन्हें जो भी देखता था बस दीवाना ही हो जाता था। मधुबाला की तुलना हॉलीवुड हीरोइन मार्लिन मुनरो से की जाती है। मधुबाला जितनी खूबसूरत थीं उतनी ही बेहतरीन अदाकारा भी थीं। मधुबाला की इस पॉपुलैरिटी को देख अमेरिकन डायरेक्टर फ्रैंक कैपरा मधुबाला को अपनी फिल्म में कास्ट करना चाहते थे, लेकिन मधुबाला के पिता अताउल्ला खान ने उन्हें काम करने से मना कर दिया था।

बता दें कि, मधुबाला की जिंदगी में उनके पिता की दखलअंदाजी हमेशा रही, मधुबाला की शादी से लेकर उन्हें कौन सी फिल्म करनी है और कौन सी नहीं, इन सबका फैसला उनके पिता ही किया करते थे। मधुबाला का असली नाम मुमताज जहां बेगम था। मधुबाला 11 भाई-बहनों में से पांचवें नंबर की थीं। जब मधुबाला छोटी थीं तब उनकी एक रिश्तेदार नजूमी ने भविष्यवाणी करते हुए कहा था कि ये लड़की बहुत नाम, बहुत पैसा और बहुत शोहरत कमाएगी लेकिन इसकी जिंदगी में कभी खुशियां नहीं आएंगी। 

भगोड़े माल्या की बेटी है यह बॉलीवुड एक्ट्रेस- ऐसी तस्वीरें हुई वायरल!

भविष्यवाणी में यह भी बताया गया था कि, उनको कभी सच्चा प्यार नहीं मिलेगा, साथ ही उन्होंने मधु की कम उम्र में मौत होने की भविष्यवाणी भी कर दी थी। आगे चलकर ये सारी भविष्यवाणियां सच ही साबित हुईं। बता दें कि मधुबाला के दिल में छेद होने के साथ फेफड़ों की बीमारी भी थी। इसके अलावा उन्हें एक और गंभीर बीमारी थी जिसमें उनके शरीर में ज्यादा मात्रा से खून बनने लगता था और ये खून उनकी नाक और मुंह से बाहर आता था। ये खून तब तक निकलता रहता जब तक कि उसे शरीर से ना निकाल लिया जाए।

मधुबाला की बहन ने इस बात की जानकारी एक इंटरव्यू के दौरान दी थी। मधुबाला  की हालत इतनी खराब थी कि डॉक्टर रोज घर आते और मधुबाला के शरीर से कई बोतल खून निकालकर ले जाते ताकि खून निकलना बंद हो जाए। लेकिन इसका कोई फायदा नजर आते नहीं दिख रहा था, इसके विपरीत मधुबाला की हालत दिनों दिन गिरती जा रही थी। हर वक्त वो खांसती रहतीं। एक वक्त ऐसा भी आया जब मधुबाला को सांस लेने में भी परेशानी होने लगी और हर चार घंटे में उन्हें ऑक्सीजन दी जाने लगी।

वेलेंटाइन डे पर इस लड़की ने दी वार्निंग- वायरल हुआ एक और कातिलाना VIDEO

मधुबाला को उनकी बीमारियों ने इस कदर जकड़ लिया था कि 9 सालों तक वो बिस्तर पर ही पड़ी रहीं। मधुबाला अपने आखिरी दिनों में सिर्फ हड्डियों के ढांचे भर बन कर रह गई थी। आखिरी दिनों में उनके पति किशोरकुमार ने भी उन्हें छोड़ दिया था। खबरों के अनुसार, किशोर कुमार पर मधुबाला को मारने का भी आरोप लगा था। आपको बता दें कि दुनिया की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस मधुबाला की मौत महज 36 साल की उम्र में ही हुआ था।

loading...