Breaking News
  • बिहारः मुठभेड़ में खगड़िया के पसराहा थाना अध्यक्ष आशीष कुमार सिंह शहीद
  • J-K: पुलवामा में सुरक्षा बलों ने हिजबुल के एक आतंकी को मार गिराया
  • दिल्ली में आज पेट्रोल की कीमत 82.66 रुपए प्रति लीटर, डीजल 75.19 रुपए प्रति लीटर
  • J-K:स्थानीय निकाय चुनाव के लिए तीसरे चरण की वोटिंग जारी

खत्म हुआ वैज्ञानिकों का विवाद- ये है दुनिया का सबसे बड़ा पक्षी, वजन 800 किलो

लंदनः दुनिया के सबसे विशाल पक्षी को लेकर काफी लंबे समय से जारी बहस के बाद अब वैज्ञानिकों के बीच का विवाद खत्म हो गया है। दरअसल, एंग्लो फ्रेंच एनिमोसिटी और एच जी वेल्स नोवेला के वैज्ञानिकों ने दुनिया के सबसे बड़े पक्षी का पता लगा लिया है। एक रिपोर्ट के अनुसार वैज्ञानिकों ने यह तमगा वोरोम्बे टाइटन पक्षी को दिया है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, करीब 60 मिलियन वर्ष पहले मेडागास्कर के घने जंगलों में पाए जाने वाले एलिफेंट बर्ड-एपियोरनिस मैक्सीमस की पहचान दुनिया के सबसे बड़े पक्षी के तौर पर किए जाते थे, लेकिन अब पक्षियों की ये प्रजाति विलुप्त हो चुकी है। दावा किया जाता है कि इप पक्षी की प्रजाति करीब 1000 साल पहले ही गायब हो चुकी है।

पाकिस्तान का ये लड़का अपने सिर को 180 डिग्री तक घुमा सकता है

जिसके बाद 19वीं सदी में यूरोप के एक जूलॉजिस्ट ने बकानेरिंग की नई जाति के अंडों पर शोध शुरू किया और कहा कि ये पृथ्वी के सबसे बड़े पक्षी हैं। बताया जाता है कि करीब तीन मीटर लंबे होने वाले इन पक्षियों का वजन 800 किलोग्राम तक होता था। यही कारण है कि इन्हें ‘हाथी पक्षी’ के नाम से भी जाना जाता था।

पति के किस से नाराज पत्नी ने दांत से जीभ काट कर अलग कर दिया

रॉयल सोसाइटी ओपन साइंस नामक एक जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में मैडगास्कन जीवों में अप्रत्याशित विविधता के बारे में जिक्र किया गया है। ऐसा माना जाता था कि ‘हाथी पक्षियों’ की 15 विभिन्न प्रजातियों की पहचान दो वंशों के तहत की गई थी। जेडएसएल के इंस्टीट्यूट ऑफ जूलॉजी के जेम्स हंसफोर्ड के हवाले से बताया जाता है कि हाथी पक्षी मैडगास्कन के महाप्राणी से बड़े थे।

खुलासा: जलोटे के बच्चे की मां बनने वाली थी जसलीन, लेकिन करा लिया अबॉर्…

loading...