Breaking News
  • कुलभूषण जाधव मामले में आज आएगा फैसला, पाकिस्तानी वकील पहुंचे हेग
  • प्रयागराज : सपा सांसद अतीक अहमद के कई ठिकानों पर छापा
  • सिद्धू के इस्तीफे पर आज फैसला लेंगे पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर
  • कर्नाटक मामले में आज सुप्रीम कोर्ट आज सुनाएगा फैसला

क्या मल्टीप्लेक्स के अंदर बाहर का खाना लेकर नहीं जाने का कोई कानून है?

नई दिल्ली: आप में कई लोग ऐसे होंगे जो विकेंड पर या छुट्टियों में अपने परिवार के साथ मल्टीप्लेक्स में सिनेमा देखने जाते हैं। जो लोग मल्टीप्लेक्स में फिल्म देखने जाते हैं, उन्हें एक शिकायत हमेशा से रही है कि मल्टीप्लेक्स वाले बाहर का खाना लेकर अंदर नहीं जाने देते।

ऐसे में अगर आपको फिल्म देखते हुए या फिर ब्रेक के दौरान कुछ खाना है तो अंदर से ही खरीदना पड़ता है, और  मल्टीप्लेक्स के अंदर इसकी अधिक कीमत वसूली जाती हैं। जबकि असल में कोई ऐसा कानून नहीं है जिसके आधार पर मल्टीप्लेक्स वाले बाहर का खाना अंदर लेकर नहीं जाने दे सकते।

ऐसा हम नहीं कह रहे, बल्कि हाल ही में सूचना का अधिकार यानी RTI के तहत एक खुलासा हुआ है कि आप मल्टीप्लेक्स के अंदर बाहर का खाना बिना किसी रोक-टोक के ले जा सकते हैं। बाहर का खाना अंदर लेजाने से रोके जाने की स्थिति में आप मल्टीप्लेक्स वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर सकते हैं।

क्या बाहर का खाना अंदार लेकर नहीं जाने का कोई कानून है? इसी से संबंधित सवाल के जवाब में उत्तर प्रदेश के वाणिज्य कर कमिश्नर की ओर से बताया गया कि, मल्टीप्लेक्स संचालकों को ऐसा कोई अधिकार नहीं दिया गया है, जिसके आधार पर वे बाहर से खरीदे गए खाने के सामान को अंदर ले जाने से रोक सकें।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, सुरक्षा कारणों के चलते मल्टीप्लेक्स संचालक यह जान सकते हैं कि आप अपने साथ क्या लेकर जा रहे है, लेकिन बाहर का खाना अंदर लेकर जाने को रोकने का कोई कानूनी प्रावधान नहीं है। अगर आप से कोई ऐसा कहता है, तो आप इसके खिलाफ एक्शन ले सकते हैं।

loading...