Breaking News
  • आज मनाया जा रहा है विश्व मातृभाषा दिवस, इस साल का थीम है 'सतत विकास के लिए भाषाई विविधता और बहुभाषावाद की संख्या'
  • लखनऊ से बिजनोर लौट रहे नूरपुर से भाजपा विधायक Lokender Singh का सड़क हादसे में निधन, दो की मौत
  • लखनऊ: प्रधानमंत्री मोदी द्वारा निवेशकों के शिखर सम्मेलन का उद्घाटन
  • मुख्य सचिव के साथ बदसलूकी के आरोप में AAP विधायक प्रकाश जरवाल गिरफ्तार
  • PNB घोटाला: जीएम रैंक के अधिकारी Rajesh Jindal गिरफ्तार, 2009 से 2011 के बीच थे शाखा के प्रमुख

नकल रोकने के लिए योगी सरकार ने उठाया है यह बड़ा कदम, परीक्षार्थी जरुर पढ़ें

इलाहाबाद: उतर प्रदेश में आज से बोर्ड परीक्षाएं आरम्भ हो गयी है। राज्य में नकलविहीन परीक्षा करवाने के लिए राज्य की योगी सरकार बड़े कदम उठा रही है। राज्य में परीक्षोँ पर निगरानी रखने के लिए दस्ते का इन्तेजाम किया गया है। राज्य में करीब 50 संवेदनशील जिलों में कोडेड कॉपी से परीक्षाएं करवाई जा रही हैं।

बतादें कि उत्तर प्रदेश में मंगलवार से हाईस्कूल और इंटर की बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो गयीं हैं। राज्य में हाईस्कूल की परीक्षा 6 से 22 फ़रवरी तक होगी, वहीँ इंटर की परीक्षा 12 मार्च टॉक चलेगी। बोर्ड परीक्षाओं में इस बार भी लाखों छात्र शामिल हो रहे हैं। हो रही बोर्ड परीक्षा में हाईस्कूल व इंटर के 66 लाख 37 हजार 18 छात्र शामिल हो रहे हैं। जिसमें हाईस्कूल में 36,55,691 और इंटर में 29,81,387 छात्र शामिल हैं। राज्य में नकलविहीन परीक्षा करवाने के लिए सरकार ने कड़े कदम उठाने की बात कही है।

आफत में फंसा अमेरिकी शेयर बाजार- भारत के साथ अन्य देशों पर भी बड़ा असर...

परीक्षा को लेकर 8549 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। वहीँ नकल के लिए बदनाम करीब 50 जिलों को संवेदनशील घोषित किया गया है। जिसके बाद नकल रोकने के लिए 22 टीमें गठित की गई हैं जो परीक्षा केंद्रों पर पैनी नजर रखेंगी। राज्य में नकलविहीन परीक्षा करवाने के लिए योगी सरकार कड़े कदम उठायी है।

बच्चे को बचाने के लिए जान पर खेल गयी दिल्ली पुलिस, मुठभेड़ में अपहरणकर्ता की मौत

बताया जा रहा है कि राज्य में 8549 बनाये गये परीक्षा केन्द्रों पर तीन लाख से ज्यादा कक्ष निरीक्षक,  और 500 से ज्यादा फ्लाइंग स्क्वायड को लगाया गया है। साथ ही 50 जिलों में कोडेड कॉपी का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके साथ ही केन्द्रों पर सीसीटीवी की भी व्यवस्था की गयी है। राज्य बोर्ड सचिव ने बताया कि राज्य में नकलविहीन परीक्षा के लिए सारे कदम उठा लिए गये हैं।

loading...