Breaking News
  • भागलपुर: सरकारी खाते से राशि की अवैध निकासी मामले की CBI जांच, सीएम ने दिया निर्देश
  • आयकर विभाग ने लालू की बेटी मीसा भारती और उनके पति को पूछताछ के लिए बुलाया
  • उत्तर प्रदेश: 7,500 किसानों को सौंपा गया कर्ज माफी प्रमाण पत्र
  • स्पेन: बार्सिलोना आतंकी हमले में 13 की मौत, 2 संदिग्ध गिरफ्तार
  • तमिलनाडु: पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय जे. जयललिता की मौत की जांच के आदेश
  • जम्मू-कश्मीर: आतंकी फंडिंग के मामले में व्यापारी ज़हूर वताली गिरफ्तार

UGC ने जारी किया नोटिफिकेशन, नेट के लिए अब जरूरी हुआ आधार कार्ड

नई दिल्ली: आगामी होने वाले राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी हो गया है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने इसबार बड़ा फैसला लेते हुए आधार कोर्ड को जरुरी बताया है। इस परीक्षा में बैठने वाले परीक्षार्थियों को आवेदन करते समय अपना आधार नम्बर भी देना होगा। नेट के लिए 11 अगस्त से आवेदन शुरू होगा।  

बतादें कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया। नोटिफिकेशन में बताया गया है कि इसके लिए आवेदन प्रकिया 11 अगस्त से शुरू होगी। वहीं आवेदन करने की आखिरी तारीख 11 सितंबर रखी गयी है। नेट की परीक्षा 5 नवंबर को सम्पन्न होगी। वहीँ इसबार UGC ने परीक्षा में पारदर्शिता लाने के लिए नेट की की आवेदन प्रक्रिया के समय ही फॉर्म में आधार नंबर को भरना जरूरी बताया गया है।

UGC के ओर से कहा गया है कि परीक्षा को पारदर्शी बनाने के लिए यह कदम उठाया गया है। सीबीएसई-UGC की तरफ से जारी नोटिफिकेशन में बताया गया है कि आधार को अनिवार्य किए जाने के बाद परीक्षा केंद्रों में सुविधाजनक और बिना परेशानी के आवेदकों की पहचान को सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी। वहीँ UGC ने कहा कि आधार कार्ड की अनिवार्यता जम्मू-कश्मीर, असम और मेघालय जैसे राज्य को छोड़कर सभी पर लागू होती है। इन सभी राज्यों के आवेदकों को फॉर्म भरते समय किसी भी सरकारी पहचान पत्र की संख्या भरनी होगी। बतादें कि UGC की ओर से पहलीबार नेट की परीक्षा में आधार कार्ड को जरुरी बताया गया है। वहीँ मालूम हो कि आधार कार्ड पर केंद्र और सुप्रीम कोर्ट के बीच लगातर बहस छिड़ी हुयी है। ऐसे में नेट की परीक्षा में आधार कार्ड को जरुरी बताना, विवादों में आ सकता है।

loading...

Subscribe to our Channel