Breaking News
  • बाढ़ और चक्रवात के खतरे में आने वाले ज़िलों में स्वंयसेवकों के प्रशिक्षण के लिए भी 'आपदा मित्र' नाम की पहल की गई है: पीएम
  • पीएम मोदी ने वैज्ञानिकों से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की तकनीक को उपयोगी बनाने का आग्रह किया
  • विदेश सचिव विजय गोखले ने की चीन के वित्त मंत्री से मुलाकात, द्विपक्षीय एजेंडे पर हुई चर्चा
  • मन की बात कार्यक्रम के 41वें संस्करण में बोले पीएम मोदी
  • 54 साल की उम्र में बॉलीवुड एक्ट्रेस श्रीदेवी का निधन
  • भारत की Aruna Reddy ने मेलबर्न Gymnastics World Cup में कांस्य पदक जिता

दिव्यांग छात्र छात्राओं को समर्पित टेक्निया समूह खेल प्रतियोगिता का समापन

नई दिल्ली: यहां 28 जनवरी 2018 को टेक्निया समूह द्वारा "स्पोर्ट्स मीट 2018" का सफलता पूर्वक समापन हुआ। इस प्रतियोगिता का आयोजन 22 जनवरी से 28 जनवरी के बीच किया गया, जिसमें काफी संख्या में बच्चे शामिल हुए और खेल खेलने वाले खिलाड़ियों के प्रोत्साहन में देश के कई जाने माने लोग शामिल हुए।

"स्पोर्ट्स मीट 2018" के नाम से आयोजित इस प्रतियोगिता में विभिन्न प्रकार के खेल जैसे क्रिकेट, कैरम,चैस, फूटबाल, टग ऑफ़ वॉर,वॉलीबाल,टेबल टेनिस,100 मीटर,200 मीटर दौड़,रिले दौड़ आदि खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया जिसमे टेक्निया समूह के सभी शैक्षणिक संस्थानों के छात्र छात्राओं ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया।  "स्पोर्ट्स मीट 2018" में टेक्निया एकादश और मीडिया एकादश के बीच विशेष रूप से मैत्रीपूर्ण क्रिकेट मैच का आयोजन किया गया।

इन 6 महिलाओं के साथ था गांधी जी का ‘अटूट संबंध’

इस मैत्रीपूर्ण क्रिकेट मैच के आयोजन करने का मुख्य उद्देश्य दिव्यांग छात्रों के बीच खेल भावना को बढ़ावा देना और सरकार के समावेशी भारत अभियान में उनकी भागीदारी को सफल बनाना था। मीडिया एकादश में दिल्ली एन सीआर के प्रमुख चैनलों, समाचारपत्रों एवं समाचार एजेंसियों के पत्रकार भी शामिल रहे। खेल समारोह का आरम्भ रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुति तथा मशाल मार्च पास्ट के साथ हुआ।

U19 वर्ल्ड कप: भारत ने PAK को 203 रनों से रौंदा- फाइनल में इस टीम से भिड़ंत

"स्पोर्ट्स मीट 2018" का समापन एवं पुरस्कार वितरण समारोह मॉडल टाउन स्थित छत्रसाल स्टेडियम में आयोजित किया गया। समापन समारोह के मुख्य अतिथि अखिल भारतीय वैश्य महासम्मेलन के अध्यक्ष गिरीश संघी ने प्रतिभागियों का उत्साह वर्धन करते हुए कहा कि खेल कूद हमारे जीवन का अभिन्न अंग है, यह प्रतियोगिता छात्रों में शिक्षा के साथ साथ खेल प्रतिभा को उभारने का माध्यम है। मुख्यातिथि ने दिव्यांग छात्रों का मनोबल बढ़ाते हुए कहा कि दिव्यांग छात्रों की प्रतिभाएं बेमिसाल है तथा इनका प्रदर्शन अतुलनीय है। स्पोर्ट्स मीट में दिल्ली एन सी आर के विभिन्न शिक्षण संस्थानों से आये हुए एवं विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के हजारों छात्र छात्राओं ने अपनी खेल प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

इस मौके पर ओलम्पिक,कामनवेल्थ और एशियन खेलों के विजेताओं जैसे सुरेन्द्र नाडा, भूपेंद्र, राजीव तोमर, द्रोणाचार्य अवार्डी कोच महा सिंह राव, यशपाल पंडित और भारतीय वॉली वाल कोच जयंत दराल को सम्मानित किया गया। समारोह में मुख्यातिथि ने दिव्यांग छात्र छात्राओं, मीडियाकर्मियों तथा छात्र-छात्राओं को प्रशस्ति पत्र, मैडल एवं ट्रॉफी देकर मनोबल बढ़ाया।

U19 वर्ल्ड कप: भारत का नया स्टार-अब तक किसी ने नहीं बनाया ऐसा रिकॉर्ड!

तो वहीं मेघालय के महामहिम राज्यपाल गंगा प्रसाद ने समापन समारोह की अध्यक्षता की तथा दिव्यांग छात्र छात्राओं की खेल प्रतिभा की भूरी भूरी प्रशंसा की।  टेक्निया समूह के अध्यक्ष डॉ राम कैलाश गुप्ता का कहना है कि टेक्निया समूह द्वारा यह पहल भारत सरकार के समावेशी योजना के अंतर्गत  दिव्यांग छात्रों  के प्रति  सामाजिक ढांचे में समान अवसर, मानव अधिकारों के संरक्षण, बौद्धिक विकास को बढ़ावा देने और सामाजिक विकास की गतिविधियों में उनकी पूर्ण भागीदारी को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से की जा रही है।

इस मौके पर डॉ अजय कुमार (निदेशक, टेक्निया इंस्टिट्यूट ऑफ़ एडवांस्ड स्टडीज), डॉ ए के श्रीवास्तव, कार्यकारी अधिकारी (शैक्षणिक एवं विकास), टेक्निया इंस्टिट्यूट ऑफ़ एडवांस्ड स्टडीज,  समस्त शिक्षकगण और छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

loading...