Breaking News
  • एशियाई खेलः बजरंग पुनिया जीता पहला गोल्ड मेडल, किया दिवंगत अजट जी को समर्पित
  • एशियाई खेलः 10 मी. एयर राइफल में दीपक कुमार ने जीता रजत पदक
  • कर्नाटक के कई तटीय जिले बाढ़ की चपेट में, बचाव एवं राहत अभियान जारी

मुगल शासक का बनाया कुआं आज भी मौजूद, रोचक इतिहास जान चौक सकते हैं आप

भदोही: मुगल शासकों में से एक शेरशाह सूरी द्वारा बनवाए गए कई धरोहर आज भी देश में मैजूद हैं, जिनमे से कुछ के नाम बदल दिए गए हैं जबकि कुछ का अस्तित्व अधर में जाता दिख रहा है। आज आपको एक ऐसे ही धरोह के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे उत्तर प्रदेश की पुलिस ने बचा रखा है। जानकारी के अनुसार यहां भदोही जिले के औराई में नेशनल हाईवे के पास शदियों पहले मुगल शासक शेरशाह सूरी द्वारा बनवाया गया ऐतिहासिक कुआं आज भी मौजूद है।

जानकारों के अनुसार इस कुएं को शेरशाह ने बनवाया था, ताकि राह चलते हुए यात्रि अपना प्यास बुझा सके। लेकिन हाल के दिनों में इस ऐतिहासिक कुएं का अस्तित्व अधर में दिख रहा था। लेकिन उत्तर प्रदेश पुलिस की पहल के बाद अब इसे संरक्षित कर दिया गया है। आपको बता दें कि शेरशाह सूरी ने अपने शासनकाल के दौरान कोलकाता से पेशावर तक जाने वाले राजमार्ग का निर्माण कराया था, लेकिन भारत-पाकिस्तान बंटवारे के बाद इस सड़क का नाम ग्रैंडट्रंक रोड रख दिया गया।

भरी महफिल में शर्मसार हो चुकी है यह HOT एक्ट्रेस, इस विस्फोटर क्रिकेटर की है गर्लफ्रेंड

इस सड़क को शेरशाह सूरी या शाही मार्ग के नाम से भी जाना जाता है जो अब नेशनल हाईवे बन चुका है, और अब यह सड़क पेशावर नहीं बल्कि हावड़ा से अमृतसर तक जाती है। बताया जाता है कि कहा जाता है कि शेरशाह सूरी ने राजमार्ग पर जगह-जगह ऐतिहासिक कुएं बनवाएं थे ताकि वहां से गुजरने वाले लोग अपनी प्यास बुझा सके। इसी क्रम में शेरशाह ने इस कुएं का निर्माण भदोही जिले के औराई में सड़क के बगल में कराया था।

भारत-पाकिस्तान के बीच बड़ा करार, अब सीमा पर नहीं होगी गोलीबारी

बता दें कि औराई एक ऐसी जगह है जहां एक चौराहा दो राजमार्गों को मिलाते हैं। इसी चैराहे के बगल में इस ऐतिहासिक कुआं बनवाया गया था, लेकिन ब्रिटिश शासन काल में औराई थाने का निर्माण किया गया जिसके बाद से यह कुआं थाना परिसर में चला गया और बदलते दौर में लोगों ने कुएं के पानी का त्याग कर दिया, जिसके कारण इसे कोई देखने वाला भी रहा। हालांकि पिछले साल तत्कालीन पुलिस अधीक्षक सचिंद्र पटेल ने जिले के सभी थाना परिसर की सफाई का आदेश दिया।

शादी का झांसा देकर करता रहा रेप, लेकिन BJP विधायक बनने के बाद कर दिया इनकार

वहीं बाद में एसपी के निर्देश पर ही इस कुएं की भी सफाई की गई, जिसके बाद थाना प्रभारी ने जाली लगाकर कुएं को संरक्षित करने का काम किया। करीब तीन तक चले इस अभियान के बाद अब हाल के दिनों में कुएं को संरक्षित और सुरक्षित बना दिया गया है। ये जानकारी कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर दी जा रही है।

loading...