Breaking News
  • कानपुर और कानपुर देहात में ज़हरीली शराब पीने से 9 लोगों की मौत, 18 की हालत गंभीर
  • छत्तीसगढ़: दंतेवाड़ा नक्सली हमले में 6 पुलिसकर्मी शहीद, 1 घायल
  • रूस दौरे पर रवाना हुए पीएम मोदी, रूसी राष्ट्रपति के साथ अनौपचारिक बैठक

MP: आ गया बोर्ड का रिजल्ट, इन छात्रों को मिलेगी ‘मामा सरकार’ की इस योजना का लाभ

भोपाल: मध्य प्रदेश में बोर्ड परीक्षा का परिणाम आ चुका है। सोमवार को राज्य के मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE)  की वेबसाइट पर हाईस्कूल पर बारहवीं का परिणाम जारी कर दिया गया है। वहीँ राज्य में इसबार भी छात्राओं ने बाजी मार ली है। राज्य में 69 फीसद के करीब छात्राएं पास हुई हैं।

बतादें कि सोमवार सुबह राज्य के मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं का परिणाम जारी कर दिया है। बोर्ड द्वारा जारी किये गये परिणाम में 64 फीसद छात्र और 69 फीसद छात्राएं पास हुई हैं। मार्च और अप्रैल माह में करीब 19 लाख छात्रों ने परीक्षा दी थी। जिसमें बारहवीं के 7 लाख और दसवीं के 11 लाख छात्र परीक्षा में बैठे थे।

विनाशलीला: तूफ़ान में गयी 65 की जान, अभी भी मुसीबत टली नहीं

बारहवीं बोर्ड परीक्षा में कुल 68 फीसदी छात्र उत्तीर्ण हुए हैं। जिसमें 64 फीसद छात्र और 69 फीसद छात्रायें शामिल हैं। इसके साथ बोर्ड का परिणाम एक अनुसार दसवीं में 66 फीसद छात्र पास हुए हैं। बारहवीं में शिवपुरी के ललित पंचोली ने 98.4 फीसदी हासिल कर साइंस में टॉप किया है। वहीँ बारहवीं में ही छिंदवाड़ा की शिवानी ने आर्ट्स में 95.2 फीसदी अंक हासिल टॉप किया है। इसके साथ ही कॉमर्स में आयुषी धेंगुला टॉप ने टॉप किया है।

अभी अभी: कर्नाटक में कांग्रेस की जबरदस्त वापसी, बंट गयीं मिठाईयां?

बारहवीं एक साथ ही दसवीं में हर्षवर्धन परमार और अनामिता ने टॉपर रहीं हैं। राज्य में प्राइवेट स्कूलों पर सरकारी स्कूल भारी पड़े हैं। राज्य में इसबार सरकारी स्कूलों का काफी अच्छा रहा है। वहीँ परिणाम घोषित होने के बाद अच्छे नम्बरों से पास होने वाले 23 हजार छात्रों को राज्य की शिवराज सरकार लैपटॉप देगी। इसके साथ ही राज्य में 12वीं बोर्ड परीक्षा में 75 फीसदी से अधिक अंक लाने वाले छात्रों को राज्य सरकार की एक योजना का लाभ मिलेगा। जिस्मने फीस माफ़, छात्रों की काउंसिल आदि शामिल है।  

यह भी देखें-

loading...