Breaking News
  • नगालैंड दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, 27 फरवरी को होने हैं चुनाव
  • जम्मू-कश्मीर: पाकिस्तान ने फिर किया संघर्ष विराम का उल्लंघन, सेना दे रही है मुंहतोड़ जवाब
  • केजरीवाल सरकार का फैसला, दिल्ली में राशन के लिए आधार कार्ड नहीं होगा अनिवार्य
  • पीएनबी घोटाला: विपुल अंबानी 5 मार्च तक सीबीआई हिरासत में

बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए खास- मिलेगा ढाला नंबर...

लखनऊ:  उत्तर प्रदेश में मंगलवार छह फरवरी से बोर्ड परीक्षा आरंभ हो चुकी है। परीक्षा के पहले दिन ही कही पेपर लूटने की कोशिश हुई तो वहीं कुछ छात्रों में सख्ती की वजह से परीक्षा छोड़ दी। दरअसल ऐसे मामले उन लोगों के साथ होते हैं, जो परीक्षा की तैयारी तरीके से नहीं करते हैं।

हालांकि इसके कई अन्य कारण भी हो सकते हैं, जैसे की कई छात्र को इस बात की भी जानकारी नहीं होती है कि परीक्षा में अधिक से अधिक नंबर लाने के लिए किस तरह से तैयारी करनी चाहिए। लेकिन अब ऐसे छात्रों को भी ज्यादा परेशानी नहीं होगी, क्योंकि आज आपको कुछ जरूरी टिप्स बताने वाले हैं।

बच्चे को बचाने के लिए जान पर खेल गयी दिल्ली पुलिस, मुठभेड़ में अपहरणकर्ता की मौत

इसके लिए सबसे अहम होता कि छात्र को एक टाइम टेबल बनाना होना होता है, जिसके आधार पर वह अलग-अलग विषयों की तैयारी करे। तैयारी करने या परीक्षा में बैठने के दौरान छात्र को किसी भी तरह के भय टेंसन नहीं होने चाहिए। हर्षित मन के साथ परीक्ष कक्ष में बैठे और सवाल बनाने से पहले अच्छी तरह से समझ ले कि आखिर सवाल है क्या?

नकल रोकने के लिए योगी सरकार ने उठाया है यह बड़ा कदम, परीक्षार्थी जरुर पढ़ें

जब परीक्षा समय नजदीक हो तब अपना ज्यादा समय परीक्षा की तैयारियों पर ही दे, ध्यान रहे कि यह ज्यादा मायने नहीं रखता कि आप कितना देर पढ़ते हैं, अहम यह होता है कि इस दौरान आपने कितनी पढ़ाई की है।

परीक्षा की तैयारी करने से पहले आप पढ़ने बैंठते हैं तो विषय को तीन हिस्सों में बांट ले और आप जिस विषय में कमजोर है या ऐसा लगता है कि इस विषय में ज्यादा परेशानी है तो उसे आप अच्छी तरह से पढ़े और फिर अन्य विषयों पर भी इसी तरह से ध्यान दे।

ब्लूटूथ से लैस भारत का सबसे हाईटेक स्कूटर- अपने फोन से करो कनेक्ट और...

मेरा दावा है कि इन छोटी-छोटी बातों को अपने जीवन के साथ जोड़कर आप अपने भविष्य को अपने दम पर सवार सकते हैं, और फिर आरको परीक्षा हॉल में अपने साथी की कॉपी देखने की जरूरत भी नहीं पढ़ेगी, और जब परीक्षा का परिणाम आएगा तब आप एक सफल छात्र के तौर पर जाने जाएंगे।

loading...