Breaking News
  • 2019 में महाराष्ट्र में अकेल दम पर चुनाव लड़ेगी शिवसेना
  • रेप के आरोपी दाती महाराज ने पेशी के लिए पुलिस से मांगी दो दिन की मोहलत
  • यूपी: गो हत्या के आरोप में शख्स की पीट-पीट कर हत्या

इंटरनेट से विलुप्त हो रही है अंग्रेजी, हिंदी की ओर बढ़ रहा है लोगों का झूकाव!

नई दिल्‍ली: इंटरनेट, जो सुनने से लेकर समझने तक अंग्रेजी शब्द ही समझ आता है, लेकिन इंटरनेट पर अब अंग्रेजी का दबदवा कम होकर हिंदी की ओर झूक रहा है। दरअस एक अध्यन में पता चला है कि इंटरनेट पर लोग अंग्रेजी से ज्यादा हिंदी भाषा का प्रयोग कर रहे हैं।

third party image

अध्यन के अनुसार, इंटरनेट पर हिंदी का प्रयोग सबसे अधिक 51 प्रतिशत और अंग्रेजी भाषा का इस्‍तेमाल करीब 40 फीसदी हो रहा है, जबकि अन्य क्षेत्रीय भाषाओं का प्रयोग भी पहले के मुकाबले बढ़ा है, भारत में गांव से लेकर शहर तक इंटरनेट पर हिंदी के साथ अन्य क्षेत्रीय भाषाओं का इस्‍तेमाल बढ़ रहा है।

सबसे ज्यादा रन हो या विकेट- दुनिया में सबसे आगे हैं ये भारतीय महिलाएं...

आपको बता दें कि हाल के दिनों में स्मार्टफोन एक क्रांति के तरह लोगों के बीच फैला है, हाल के दिए गांव से लेकर शहर तक स्मार्टफोन के साथ अपनी जिंदगी को स्मार्ट बनाने वालों की संख्या में वृद्धि हो रही है। किफायती स्मार्टफोन, सस्ते डेटा (3G-4G) मिलने के कारण काफी संख्या मं लोग इंटरनेट से जुड़े हैं।

third party image

इंटरनेट पर लोगों की संख्या में इजाफा हुआ है, जिससे आनलाइन कॉन्टेट की डिमांड बढ़ी है, ऐसे में काफी संख्या में लोग ऐसे भी है, जो इंटरनेट पर सर्च करने के दौरान हिंदी भाषा का प्रयोग अधिक कर रहे, समाचार हो या रेल टिकट या सरकारी कामगाज, लगभग तमाम काम लोग हिंदी में ही कर रहे हैं। अध्यन के अनुसार भारत में साल 2021 तक इंटरनेट पर हिंदी के साथ-साथ अन्य भाषाओं से जुड़ने वाले लोगों की संख्या में 75 फीसदी तक हो सकती है।

VIDEO: संसद में काफी देर तक दहाड़े PM- फिर भी राहुल को नहीं मिला जवाब, आखिर क्या है सावल?

स्मार्टफोन के दाम में लैपटॉप हुआ लॉन्च- शानदार फीचर्स से है लैस, जाने कीमत और खासियत...

loading...