Breaking News
  • संसद के शीतकालीन सत्र से पहले सरकार ने आज बुलाई सर्वदलीय बैठक
  • हरियाणा: चौटाला परिवार में टूट, ओमप्रकाश चौटाला के पोते ने बनाई 'जननायक जनता पार्टी'
  • एडिलेड टेस्ट में भारत की ऐतिहासिक जीत, ऑस्ट्रेलिया को 31 रनों से हराया

भारत का एक ऐसा कॉलेज जहां लड़कों ज्यादा लड़कियां पीती हैं शराब

पणजी: शराब पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है, ये बात शराब की बोतलों पर भी लिखी होती है, लेकिन जिसके हाथ में शराब की बोतल हो भला उनकी नजर इन बातों पर कैसे पड़ सकती है। यही कारण है कि समाज को नशा मुक्त बनाने के तमाम प्रयाशों के बाद भी शराब की खपत बढ़ती ही जा रही है।

लेकिन सबसे बड़ी चींता इस बात की है कि इन दिनों शराब का नशा खास कर पढ़े लिखे युवाओं के सिर चढ़ कर बोल रहा है। दरअसल एक रिपोर्ट के माध्यम से पता चला है कि गोवा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में काफी संख्या में छात्र शराब का सेवन करते हैं। हालांकि हैरानी की बात ये है कि यहां छात्रों के मुकाबले छात्राएं अधिक शराब पीती हैं।

BJP की पूनम ने ममता को क्यों कहा ‘यू-टर्न दीदी’ और सोनिया को ‘यू-टर्न भाभी’

अगर आपको याद हो तो पिछले दिनों छात्रों के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए इसी साल फरवरी महीने में गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने कहा था कि, मुझे अब डर लगता है क्योंकि लड़कियां बीयर पीने लगी है। इसलिए सहनशक्ति की सीमा पार कर गई है। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा था कि मैं सभी लोगों की बात नहीं कर रहा हूं।

जिसके बाद अब इंटरनेशनल जर्नल ऑफ कम्युनिटी मेडिसिन एंड पब्लिक हेल्थ के एक रिपोर्ट के अनुसार पता चला है कि गोवा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में शराब पीने का प्रचलन 39.4 फीसदी है। रिपोर्ट के अनुसार, कॉलेज की 40.6 फीसदी छात्राएं शराब पीती हैं जबकि 38 फीसदी छात्रों को शराब पीने की आदत है। शराब पीने वालों 82.3 फीसदी हल्के अल्कोहल वाली शराब का सेवन पसंद करते हैं जबकि 17.7 फीसदी ज्यादा अल्कोहल वाली शराब पीना पसंद करते हैं।

प्रसून वाजपेयी का वीडियो, सवालो के घेरे में मोदी सरकार PMO और भाजपा दफ्तर!

दावा किया जाता है कि छात्रों की तुलना में छात्राओं में शराब पीने का चलन अधिक है, हालांकि ज्यादातर छात्राएं कम अल्कोहल वाली शराब पीना पसंद करती हैं और ऐसी छात्राओं की तादाद कॉलेज में 86.5 फीसदी पायी गई है। बताया जाता है कि शराब पीने वाले मेडिकल कॉलेज के 20 फीसदी छात्र-छात्राएं राजधानी पणजी के आसपास ही रहते हैं।  इस रिपोर्ट को तैयार करने के लिए 350 छात्र-छात्राओं से बातचीत की गई है।

यहां देखिए संजय दत्त की नाइट पार्टी!

loading...