Breaking News
  • बिहारः मुठभेड़ में खगड़िया के पसराहा थाना अध्यक्ष आशीष कुमार सिंह शहीद
  • J-K: पुलवामा में सुरक्षा बलों ने हिजबुल के एक आतंकी को मार गिराया
  • दिल्ली में आज पेट्रोल की कीमत 82.66 रुपए प्रति लीटर, डीजल 75.19 रुपए प्रति लीटर
  • J-K:स्थानीय निकाय चुनाव के लिए तीसरे चरण की वोटिंग जारी

जन्मदिन पर बधाई दें- 25 DEC को जन्में थे ये 10 महान…

नई दिल्ली: आज 25 दिसंबर को देश और दुनिया में क्रिसमस का त्योहार मनाया जा रहा है। इसके आलावा भी आज का दिन खास कर भारत के लिए और दुनिया के अन्य देशों के भी बेहद खास है। आपको बता दें कि आज ही के दिन 10 जाने माने लोगों को जन्म हुआ है।

इस क्रम में सबसे आपको बता दें कि आज ही के दिन 25 दिसंबर 1924 को पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म हुआ था। जबकि 25 दिसंबर 1861 को भारत रत्न पंडित मदन मोहन मालवीय का भी जन्म हुआ था।

VIDEO: संसद में अटल बिहरी वाजपेयी का शानदार पल!

मदन मोहन मालवीय: वह बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के संस्थापक और जाने माने स्वतंत्रता सेनानी थे। मालवीय जी भारत के पहले और अन्तिम व्यक्ति थे जिन्हें महामना की सम्मानजनक उपाधि से विभूषित किया गया। वह पत्रकारिता, वकालत, समाज सुधार और मातृ भाषा की सेवा में अपना पूरा जीवन अर्पित कर दिए, इनका निधन 12 नवंबर 1946 को हुआ था, तो वहीं साल 2015 में भारत सरकान नें इन्हें सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'भारत रत्न' से सम्मानित किया।

video भी देखें!

अटल बिहारी वाजपेयी: राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार के पहले प्रधानमन्त्री थे, जिन्होंने गैर कांग्रेसी प्रधानमन्त्री पद के 5 साल बिना किसी समस्या के पूरे किए। अपने भाषणों और कविता के मशहूर वाजपेयी जी की हालत अब बेहद खराब वह, अपनी बीमार सेहत को देखते हुए उन्होंने साल 2009 में राजनीति त्याग दिया है। वाजपेयी को साल 2015 में NDA की मोदी सरकार ने सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'भारत रत्न' से सम्मानित किया है।

नौशाद: हिंदी सिनेमा में सदी के सबसे महान संगीतकार नौशाद का जन्मदिन 25 दिसंबर 1919 को हुआ था। लोग उन्हें नौशाद साहब के नाम से पुकारते थे। जिन्होंने भारत सिनेमा के लिए एक से बढ़ कर एक मधुर संगीत दिए। साल 1981 में उन्हें हिंदी सिनेमा के सर्वोच्च सम्मान दादा साहब फालके पुरस्कार से सम्मानित किया, जिनका निधन 05 मई 2006 को मुंबई में हुआ था।

आईजैक न्यूटन: दुनिया के महान वैज्ञानिक और गुरुत्वाकर्षण यानि ग्रैविटेशनल फोर्स के तीन सिद्धांत देने वाले आईजैक न्यूटन का 25 दिसंबर 1642 को हुआ था।

रामदेव: दुनियाभर में योग को विख्यात करने वाले योग गुरु बाब रामदेव का जन्म 25 दिसंबर 1965 को हरियाणा के महेंद्रगढ़ में हुआ। वह भारत के साथ-साथ पूरी दुनिया में योग को एक अहम स्थान दिलाने में सफल रहे, और इसके साथ-साथ उन्होंने भारत में कालेधन और भ्रष्टाचार के मुद्दों पर साल 2011 में तत्कालीन कांग्रेस सरकार के खिलाफ बड़ा आंदोलन भी किया था।

VIDEO: आज जिन्ना का जन्मदिन है, इसलिए अपने परिवार से मिला कुलभूषण…

मोहम्मद अली जिन्ना: भारत-पाकिस्तान बटबांरे के सबसे बडे जिम्मेदार जिन्ना का जन्म 25 दिसंबर 1876 में कराची में हुआ था। वह अपने देश कायदे आजम के नाम से मशहूर हुए, जिनका निधन 11 सितंबर 1948 को हुआ था।

नवाज शरीफ: पनामा पेपर लीक मामले में पीएम से पूर्व प्रधानमंत्री बने नवाज शरीफ का जन्म 25 दिसंबर 1949 को लाहौर में हुआ था। वह पाकिस्तान की सत्ताधारी पार्टी पीएमएल (एन) के मुखिया हैं। वह तीन बार प्रधानमंत्री का पद संभाल चुके हैं, लेकिन एक बार भी पांच साल के कार्यकाल को पूरा नहीं कर सके हैं।

एलेस्टर कुक:  इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक का जन्म 25 दिसंबर 1984 को हुआ था, वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अब तक 36 शतक लगा चुके है। कुक ने अपने देश के लिए 59 टेस्ट और 69 वनडे मैचों में कप्तानी की है।

अनवर सादात: मिस्र के राष्ट्रपति रहे अनवर का जन्म 25 दिसंबर 1918 को हुआ था। वह साल 1970 से लेकर 1981 तक देश के राष्ट्रपति रहे, जिनका निधन 6 अक्टूबर 1981 को हुआ था, इसी दौरान उनकी हत्या कर दी गई थी।

जस्टिन ट्रूडो: कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो का जन्म 25 दिसंबर 1971 को हुआ था, वह 4 नवंबर 2015 से कनाडा के प्रधानमंत्री हैं।

loading...