Breaking News
  • कश्मीर घाटी, लद्दाख में कड़ाके की शीतलहर जारी
  • पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी, कच्चे तेल में नरमी
  • लोकसभा में सत्ता पक्ष, विपक्ष का हंगामा
  • पर्थ टेस्ट : 146 रन से हारा भारत, आस्ट्रेलिया ने की सीरीज में 1-1 से बराबरी
  • चक्रवाती तूफान Pethai Cyclone आज आंध्र प्रदेश के तट से टकराएगा

नोबेल पुरस्कार का ऐलान, इन दोनों को मिला शांति का नोबेल

नई दिल्ली: इस बार शांति का नोबेल पुरस्कार के लिए डेनिस मुकवेगे और नादिया मुराद को चुना गया। इन दोनों के पुरस्कार दिए जाने का ऐलान ओस्लो में नॉर्वे की कमेटी ओर से किया गया। इस बार इस, विशेष सम्मान के लिए कुल 331 नाम आआया, जिसमें से 216 लोग थे और 115 संगठन शामिल थे।

आपतो बता दें कि जिन्हें शांति का नोबेल मिला है, इन दोनों ने यौन हिंसा को हथियार की तरह इस्तेमाल होने के खिलाफ प्रयासों में बड़ा योगदान दिया है। इसके अलावा अन्य लोगों के लिए भी नोबेल पुरस्ताकार 2018 का ऐलान किया गया हैष इस क्रम में मेडिसिन के लिए नोबेल पुरस्कार के लिए संयुक्त रूप से जेम्स पी. एलिसन और तासुकू होंजो को चुना गया है। इन दोनों को यह सम्मान कैंसर थेरपी की खोज के लिए मिला है।

इसके अलावा इस साल फिजिक्स का नोबेल सम्मान अमेरिका के आर्थर अश्किन, फ्रांस के जेरार्ड मोउरो और कनाडा की डोना स्ट्रिकलैंड को दिया जाएगा। ये तीनों वैज्ञानिक हैं जिन्होंने लेजर फिजिक्स फील्ड में आविष्कार किया है।

इस्ट्रांग्राम फॉलोअर्स बढ़ाने का आसान उपाया, करते ही दिखेगा असर!

वहीं इस साल केमिस्ट्री का नोबेल फ्रांसेस एच. एरनॉल्ड, जॉर्ज पी स्मिथ और सर ग्रेग्रॉरी पी विंटर को मिला है। जानकारी के लिए बता दे कि केमिस्ट्री का नोबेल का आदा हिस्सा फ्रांसेस एच. एरनॉल्ड को मिलेगा जबकि आधे में में जॉर्ज पी स्मिथ और सर ग्रेग्रॉरी पी विंटर को बांट जाएगा।

यहां देखिए: भारत-रूस के बीच हुए दोस्ती के 8 करार

अबकी बार PM बनने के सवाल पर राहुल ने दिया दूसरा जवाब!

loading...