Breaking News
  • असम में आज दोपहर 1.55 बजे तक कोरोना के 111 नए मामले, कुल संख्या 1672 हुई
  • 69,000 सहायक शिक्षकों की चल रही भर्ती प्रक्रिया पर लखनऊ हाईकोर्ट बेंच ने लगाई रोक
  • IB कर्मचारी अंकित शर्मा मर्डर केस में तारीन हुसैन का हाथ, दिल्ली पुलिस ने दाखिल की चार्जशीट
  • महाराष्ट्र में कोंकण तट से टकराया निसर्ग चक्रवात, 100 KMPH की रफ्तार से चल रही है हवाएं
  • हर प्रवासी मजदूर को 10 हजार की एकमुश्त मदद दे केंद्र : ममता बनर्जी

डॉक्टरों के होश उड़ा देगा कोरोना का ये नया रिसर्च, इस अंग से भी शरीर में घुस सकता है वायरस

डॉक्टरों के होश उड़ा देगा कोरोना का ये नया रिसर्च, इस अंग से भी शरीर में घुस सकता है वायरस

नई दिल्ली: कोरोना वायरस को लेकर हर दिन कोई नई बात सामने आ रही है। इस वायरस ने अभी तक दुनिया में कुल 41 लाख 80 हजार लोगों को संक्रमित कर दिया है। साथ ही मरने वालों का आंकड़ा भी 2 लाख 83 हजार हो चुका है। ऐसे में इस वायरस को लेकर कई देशों में रिसर्च जारी है। हर रिसर्च में एक नई बात ही सामने आती है। अब हाल ही में अमेरिका के मैरीलैंड के जोहन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन ने रिसर्च में पाया कि कोरोना आंखों से भी फ़ैल सकता है। इस नए रिसर्च के बाद साइंटिस्ट्स काफी चिंतित हो गए हैं। आइये आपको बताते हैं कैसे आंखों से फैलता है कोरोना...

जोहन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन की नई रिसर्च के मुताबिक, कोरोनावायरस आंखों से भी बॉडी में प्रवेश कर सकता है। साइंटिस्ट्स ने दावा किया है कि कोरोना वायरस, जिसे SARS-CoV-2 भी कहते हैं, बॉडी के  ACE-2 पर अटैक करता है। अभी तक  ACE-2  इंसान के रेस्पिरेटरी सिस्टम और लंग्स में पाया गया था, जो कोरोना से ग्रस्त होने के बाद सबसे पहले प्रभावित होते हैं।

लेकिन अब नए रिसर्च में ये पाया गया कि इंसान की आँखों में भी  ACE-2 मौजूद है। इस तरह ये वायरस आंखों के जरिये भी बॉडी में प्रवेश कर सकता है। इसका मतलब है कि अगर कोरोना से संक्रमित इंसान के छींकने और खांसने पर ड्रॉप्स सामने वाले इंसान की आंखों में जाता है, तो वो भी इन्फेक्टेड हो सकता है।

इस बात के सामने आने के बाद इस रहस्य से पर्दा उठा कि आखिर क्यों कई मरीज, जिन्होंने मास्क पहन रखा था, उन्हें इस वायरस ने अपनी चपेट में ले लिया था। ऐसे कई मरीज सामने आए थे, जिनकी आंखें लाल हो गई थी और उसमें इन्फेक्शन हो गया था। ऐसे में अब जाकर ये बात कंफर्म हो गई कि कैसे ये वायरस आंखों पर अटैक करता है।

loading...