Breaking News
  • वडोदरा के एक प्लांट में आग लगने से 3 की मौत
  • काबुल स्थित एक होटल में हुए आतंकी हमले में कम से कम पांच लोगों के मारे जाने की ख़बर
  • जम्मू-कश्मीर के मेंढर में पाक द्वारा गोलीबारी में एक जवान शहीद
  • झारखंड के दुमका में सड़क हादसा- 8 की मौत
  • दिल्ली के बवाना में भयंकर आग-17 की मौत

सावधानी से करें टूथपेस्टर का चुनाव, वरना जा सकती है जान...

NEW DELHI:- क्या आपके टूथपेस्ट में नमक है? यहां किसी टूथपेस्ट का विज्ञापन नहीं कर रहे, हम उस लाइन को बता रहे है, जो अक्सर आप टीवी पर सुनते है। जिसमें कहा जाता है कि इस टूथपेस्ट का इस्तेमाल करने से दातो के कीटाणु मर जायेंगे, इस पेस्ट में कार्बन है जो दांतो गंदगी को खींच लेता है। इस पेस्ट में इलायची के साथ पिपरमेंट भी हैं।जो आपकी सांसो को महका देता है। इतने तरह के प्रचार देख कर कई बार हम भर्मित हो जाते है की आखिर कौन सा टूथपेस्ट हमारे लिए बेहतर है। लेकिन हम इस बात से बिलकुल अनजान होते है की हमारे पेस्ट के अंदर होता क्या है? आखिर वह किस चीज से बना हुआ है. कंपनिया तो अपने पेस्ट का भरसक प्रचार करती है।

हालांकि हम कंपनी के झूठ और सच को समझ नहीं पाते है। शायद आप इस बात से अनजान होंगे लेकिन कुछ पेस्ट सिर्फ खतरनाक केमिकल से बने हुए होते हैं। वह पेस्ट हमारे दांत साफ तो करते हैं। लेकिन उनमे इस्तेमाल होने वाला केमिकल हमारे लिए जानलेवा साबित हो सकता है।

ऐसा करने वाले हो जाए सावधान, वरना...

टूथपेस्ट जितना हमारे दांतो को साफ करते है उससे कही ज्यादा नुकसान भी करता है। वैसे तो सभी कम्पनियों को नियमानुसार अपने टूथपेस्ट में इस्तेमाल किये जाने वाले मिश्रण के बारे मे बताने के लिए कहा गया है। लेकिन कंपनियां अपने ग्राहकों को गुमराह करते हुये कोड का इस्तेमाल करती है। टूथपेस्ट बनाने वाली कंपनीया अलग अलग रंगो की एक छोटी सी पट्टी के माध्यम से अपने पेस्ट में उपयोग होने वाली सामग्री के बारे में बताती है।

अलग रंग की पट्टियों का अर्थ होता है.

जब आप टूथपेस्ट खरीदते है तो पैक के निचले हिस्से पर आपको अलग अलग रंग की पट्टी दिखाई देती है। मार्केट में आपको लाल, काले, नीले एवं हरे रंग की पट्टी वाले टूथपेस्ट मिल जाएंगे। लेकिन उन्हें इस बात का अंदाजा नहीं होता है की इन अलग अलग रंगो की पट्टियों का क्या मतलब होता है?

जब ड्राइवर बना एक दिन का DM…

काले रंग की पट्टी का ये होता है मतलब

जब आप टूथपेस्ट खरीदते है तो पैक के निचले हिस्से पर काले रंग की पट्टी अपने देखी होगी। जो टूथपेस्ट कंपनी पेस्ट में सबसे ज्यादा केमिकल का उपयोग करती है। वह अपने पैक के निचे वाली पट्टी में काले रंग का इस्तेमाल करती है. ध्यान रहे उस टूथपेस्ट को नहीं खरीदना चाहिए।

लाल रंग की पट्टी का ये होता है मतलब

जिस टूथपेस्ट पर लाल रंग का मार्क दीखता है इसका मतलब वह टूथपेस्ट थोड़ा कम नुकसान दायक है। यह टूथपेस्ट काले रंग के पेस्ट से तोड़ा बेहतर होता है। लाल रंग का मतलब इस पेस्ट में केमिकल्स के साथ प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल किया गया हैं।

छोटी उम्र में इस लड़की ने दुनिया को बनाया अपना दिवाना, करती है ये काम

नीला रंग का ये होता है मतलब

जिस टूथपेस्ट पर नीले रंग का मार्क बना होता है वह टूथपेस्ट आपके लिए काफी सुरक्षित होता है। इस पेस्ट में प्राकृतिक चीजों के साथ-साथ मेडिकेशन वाले तत्व भी मौजूद होते है। यह पेस्ट आपके दातों की सफाई करने के साथ मुंह की बिमारियों के लिए फायदेमंद साबित होते है।

सबसे बेहतर होता है हरा रंग

जिस पेस्ट पर हरे रंग की पट्टी बनी होती है वह हमारी सेहत के लिए सबसे बेहतर माना जाता हैं। क्यों की हरे रंग की पट्टी का मतलब आपके पेस्ट में सिर्फ प्राकृतिक तत्वों का ही इस्तेमाल किया गया है। जो हमारी सेहत के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है।

जानकारी अच्छी लगी हो तो कमेंट करके जरूर बताएं, साथी ही प्ले स्टोर से हमारे ऐप को डाउनलोड करना ना भूले... 

loading...