Breaking News
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भुवनेश्वर दौरे पर
  • चक्रवाती तूफान DAYE ने ओडिशा के गोपालपुर तट पर दी दस्तक

छत्तीसगढ़: दसवीं और बारहवीं का आया परिणाम, लड़कियों ने बना दिया बड़ा रिकॉर्ड

रायपुर: छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीजीबीएसई) ने बुधवार को दसवीं और बारहवीं का परिणाम घोषित कर दिया है। वहीँ इस बार भी लड़कों पर लडकियाँ भारी पड़ गयी हैं। लड़कियों ने पिछलीबार कि तरह ही फिर से बाजी मार ली है। दसवीं और बारहवीं का परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर देखा जा सकता है।

बतादें कि विगत माह हुई राज्य में दसवीं और बारहवीं का परीक्षा परिणाम आ चुका है। राज्य में दसवीं और बारहवीं के लिए इसी वर्ष मार्च-अप्रैल महा में परीक्षाएं आयोजित हुईं थीं। यहाँ दसवीं के लिए 5 मार्च से 28 मार्च और बारहवीं के लिए 7 मार्च से 2 अप्रैल तक परीक्षा आयोजित हुई थी। वहीँ बुधवार को आये परिणामों में इसबार भी लडकियों ने ही बाजी मारी है। दसवीं के बोर्ड परिक्षा में 68.4 फीसदी छात्र पास हुए हैं। वहीँ बारहवीं का आंकड़ा 77 फीसदी के करीब रहा है।

यहाँ देखें रिजल्ट 

हाईस्कूल की परीक्षा में यगेश चौहान ने 98.33 प्रतिशत अंक लाकर दसवीं में टॉप किया है। हालाँकि राज्य की परीक्षा ने लड़कियों ने बाजी मारते हुए 69.40 प्रतिशत लड़कियों को बोर्ड की परीक्षा में सफलता मिली है। वहीँ दसवीं में 66 फीसद लड़के पास हुए हैं। वहीँ राज्य का बारहवीं में कुल 77 फीसद छात्र पास हुए हैं। यहाँ भी लड़कियां, लड़कों पर भारी पड़ी हैं।

पीएम मोदी का राहुल पर हमला: कहा, सोने का चम्मच लेकर पैदा होने वाला

राज्य में बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में शिवकुमार पांडेय ने 98.40 फीसदी अंक लाकर टॉप किया है। वहीँ बिलासपुर की संध्या कौशिक 97.40 फीसद अंक लाकर सेकेंड और शुभम गर्ग और शुभम गुप्ता दोनों ने 97.20 फीसदी अंक पाकत तीसरे स्थान पर जगह बनायीं है। बारहवीं के 77 फीसद पास छात्रों में लडकियाँ ने बाजी मारते हुए रिकॉर्ड 79.40 फीसद लड़कियां पास हुई हैं।

लंदन में भारतीयों बैंकों की बड़ी जीत, विजय माल्या की फ्रीज होगी सारी संपत्ति?

मार्च अप्रैल में हुई दसवीं और बारहवीं के बोर्ड की परीक्षा में दसवीं के लिए करीब 4,42,060 छात्र शामिल हुए थे तो बारहवीं बोर्ड परीक्षा के लिए 2, 79,906 छात्रों ने हिस्सा लिया था।

यह भी देखें-

loading...