Breaking News
  • राजकीय सम्मान के साथ मनोहर पर्रिकर का अंतिम संस्कार
  • प्रयागराज से वाराणसी तक बोट यात्रा कर रही हैं प्रियंका गांधी
  • बोट यात्रा से पहले प्रियंका ने किया गंगा पूजन, देश का उत्थान और शांति मांगी
  • आतंकवाद के खिलाफ़ कार्रवाई में सुरक्षाबलों के हाथ बड़ी सफलता, 36 घंटों के अंदर 8 आतंकी ढेर
  • पाकिस्तान ने राष्ट्रीय दिवस पर अलगाववादी नेताओं को किया आमंत्रित, भारत ने जताया सख्त ऐतराज
  • शहीद दिवस पर आजादी के अमर सेनानी वीर भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को नमन कर रहा है देश
  • आज IPL के 12वें सीजन का आरंभ, एम एस धोनी और विराट कोहली आमने-सामने

सीबीएसई बोर्ड: जारी हुआ NEET का परिणाम, यह बनी 2018 की टॉपर

नई दिल्ली: मेडिकल और डेंटल में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली राष्ट्रीय पात्रता-सह प्रवेश परीक्षा का परिणाम आ चुका है। सोमवार को सीबीएसई बोर्ड ने इनका परिणाम जारी कर दिया है।

बतादें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा पिछले माह आयोजित कराई गयी मेडिकल के छात्रों के लिए राष्ट्रीय पात्रता-सह प्रवेश परीक्षा यानी की (NEET 2018 ) का आज परिणाम आ चुका है। परीक्षा का परिणाम देखने के लिए सीबीएसई की आधिकारी वेबसाइट पर जाकर देखा जा सकता है। इस राष्ट्रीय पात्रता-सह प्रवेश परीक्षा यानी की (NEET 2018) का पिछली 6 मई को ही देशभर के 150 शहरों के 2255 सेंटरों पर कराई गयी थी। जिसमें 13 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था। दरअसल यह परीक्षा मेडिकल और डेंटल के क्षेत्र में प्रवेश लेने वाले छात्रों के लिए आयोजित होती है।

सुशासन बाबू शर्म करो: फिर हुई सरेआम नाबालिग से छेड़छाड़

जिसमें परीक्षा परिणाम आने के बाद तय होता है कि मेडिकल कॉलेज में छात्र को प्रवेश मिलेगा या नहीं। यह परीक्षा एआईआईएमएस और जेआईपीएमईआर पुदुचेरी जैसे चुनिंदा संस्थानों को छोडक़र देश के सभी मेडिकल संस्थानों में एमबीबीएस/बीडीएस कोर्सेज में दाखिला लेने के लिए आयोजित की जाती है। इससे पहले मानव एवं संसाधन विकास मंत्रालय के सेक्रेटरी अनिल स्वरूप ने जानकारी देते हुए कहा था कि सोमवार को 2 बजे NEET का परिणाम जारी किया जाएगा।

बड़ी खबर: चुनाव से पहले मिले 60 लाख फर्जी वोटर, EC ने शुरू की जांच?

वहीँ साल 2018 में नीट में कल्पना कुमारी ने टॉप किया है। उन्होंने 720 में 691 मार्क्स हासिल किये हैं। जिसमें फिजिक्स में 180 में से 171 अंक, कैमेस्ट्री में 180 में से 160 अंक और बायोलॉजी में 360 में से 360 अंक मिले हैं। इससे पहले नीट का परिणाम पांच जून को आने वाला था, लेकिन अचानक एक दिन पहले ही यानी की चार जून को ही परिणाम आ गया है। NEET का परिणाम देखने के लिए अधिकारिक बेवसाइट https://cbseneet.nic.in और http://cbseresults.nic.in/  पर लॉग इन कर देखा जा सकता है।

यह भी देखें-

loading...