Breaking News
  • राजकीय सम्मान के साथ मनोहर पर्रिकर का अंतिम संस्कार
  • प्रयागराज से वाराणसी तक बोट यात्रा कर रही हैं प्रियंका गांधी
  • बोट यात्रा से पहले प्रियंका ने किया गंगा पूजन, देश का उत्थान और शांति मांगी
  • आतंकवाद के खिलाफ़ कार्रवाई में सुरक्षाबलों के हाथ बड़ी सफलता, 36 घंटों के अंदर 8 आतंकी ढेर
  • पाकिस्तान ने राष्ट्रीय दिवस पर अलगाववादी नेताओं को किया आमंत्रित, भारत ने जताया सख्त ऐतराज
  • शहीद दिवस पर आजादी के अमर सेनानी वीर भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को नमन कर रहा है देश
  • आज IPL के 12वें सीजन का आरंभ, एम एस धोनी और विराट कोहली आमने-सामने

देखिए NEET 2018 में टॉप करने वली बिहार की बेटी का मार्कशीट, जाने अब क्या होगा

नई दिल्ली: बिहार की रहने वाली कल्पना कुमारी ने नीट (NEET) 2018 की परीक्षा में टॉप किया है। इससे पहले की आपको कल्पना के बारे में कुछ बताए ये जानिए कि आज सीबीएसई ने नीट 2018 का रिजल्ट जारी किया है, जिसमें कल्पना ने 99.99 परसेंटाइल के साथ टॉप किया है। 720 नंबर की परीक्षा में कल्पना को किल 691 अंक मिले हैं। जो आज पूरे देश की गौरव बनी हैं।

कल्पना को फिजिक्स में 180 में से 171 अंक मिले हैं, जबकि केमेस्ट्री में 160 और बायोलॉजी में 360 अंक मिले हैं। देशभर के करीब 60 हजार मेडिकल और डेंटल कॉलेज में एडमिशन के लिए आयोजित इस परीक्षा में करीब 13 लाख छात्र-छात्राएं शामिल हुए, जोकि पिछले साल के मुकाबले काफी आधिक है। यहां आप परीक्षा में टॉर करने वाली कल्पना की मार्कशीट भी देख सकते हैं।

इसके साथ ही आपको नीच से जुड़ीस कुछ अहम बाते बता रहे हैं। परीक्षा के परिणाम आने के बाद पास करने वाले छात्र ऑल इंडिया कोटा सीट से जुड़ी काउसलिंग और राज्य स्तर काउसलिंग, दोनों में शामिल होने के योग्य रहते हैं। बता दें कि ऑल इंडिया कोटा सीट के तहत काउसलिंग का काम मेडिकल काउसलिंग कमेटी के हवाले होता है, जबकि राज्य स्तर पर काउसलिंग की जिम्मेदारी अलग-अलग राज्य से जुड़ी काउसलिंग कमेटियों के हवाले होता है।

JK: रमजान के पाक महीने नें सेना पर पत्थरबाजी का नया वीडियो आया सामने!

जबकि जो छात्र परीक्षा में फेल हो गए हैं, उनके लिए इस साल का सफर यहीं समाप्त हो गाया है, वे इस साल के लिए काउंसेलिंग या दाखिले के योग्य नही रहे। यहां एक खास जानकारी दे दें कि जिन छात्रों ने एप्लिकेशन भरते समय सेल्फ-डेक्लेरेशन फॉर्म भरा है वे ऑल इंडिया कोटा काउसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते, हालांकि इस प्रक्रिया में जम्मू-कश्मीर के छात्र नहीं आते।

बता दें कि रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी जिसकी जिम्मेदारी डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ हेल्थ सर्विसेज के हवाले है। गौर हो कि परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाती है और फिर एआईक्यू काउसलिंग होगा, जो इस साल 12 जून 2018 से शुरू होगा।

शादी से चंद दिन पहले देश के लिए शहीद हुआ बहादुर जवान, कार्ड देख रो पड़ा पूरा हिंदुस्तान!

90 लाख भारतीय रुपये लेकर EX-पत्नी ने ही रच दी इमरान खान के खिलाफ ऐसी साजिश!

loading...