Breaking News
  • गुजरात: भुज में आपसी रंजिश में घर में लगाई आग, मां-बेटी की झुलसकर मौत
  • प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग गवर्निंग काउंसिल की चौथी बैठक
  • MP: शाजापुर में DJ की आवाज को लेकर दो समुदायों में झड़प, नियंत्रण में हालत
  • वेनेजुएला: कराकास में एक क्लब में आंसु गैस के स्टोरेज में विस्फोट, 8 नाबालिगों सहित 17 की मौत

यहां देखें बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट, इस बार रिजल्ट से पहले ही हो चुकी है टॉपर्स की जांच!

पटना: बिहार बोर्ड के तहत 12वीं यानी इंटरमीडिएट की परीक्षा देने वाले छात्रों का पिछले काफी दिनों से जारी इंतजार बुधवार को खत्म हो गया जब बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए। परीक्षा देने वाले छात्रा या छात्रा अपना परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.bsebssresult.com पर देख सकते हैं। इस साल की परीक्षा में NEET और बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट की टॉपर कल्पना कुमारी को 500 में से 434 अंक मिले हैं।

इसके अलावा आप अपना परिणाम biharboardonline.bihar.gov.in और biharboard.ac.in पर भी देख सकते हैं। इस साल आयोजित परीक्षा में राज्यभर से करीब 12,07,986 छात्र-छात्राएं शामिल हुए, जिसमें छात्रों की संख्या 7,19,848 रही। बता दें कि इस बार परीक्षा नए पैटर्न के आधार पर ली गई थी, जिसमें 50 फीसदी सवाल ऑब्जेक्टिव थे, जिसका जवाब ओमआर शीट पर देना था, जबकि 30 प्रतिशत प्रश्न दो-दो अंक के पूछे गये थे।

इसके अलावा 20 प्रतिशत सवाल दीर्घउत्तरीय थे। गौर हो कि बिहार बोर्ड की परीक्षा चोरी और घोटाले के लिए देश भर में पहले ही मशहूर हो चुकी है। लिहजा इस बार 6 फरवरी से 16 फरवरी तक आयोजित इस परीक्षा के लिए काफी सख्ती बरती गई थी। वहीं खबर है कि रिजल्ट जारी करने से पहले शनिवार को ही बिहार बोर्ड ने विवादों से बचने के लिए 32 टॉप परफॉर्मर छात्रों की फिजिकल वेरिफिकेशन किया है।

इन छात्रों का आई क्यू टेस्ट भी लिया है, वहीं बिहार बोर्ड ने टॉप करने वाले छात्रों की हैंडराइटिंग को भी आसंर शीट के साथ मिलान कराया है। बताया जाता है कि बिहार बोर्ड ने परिणाम से पहले ही टॉप स्कोरर की जांच के लिए एक टीम का गठन किया था।

 

loading...