Breaking News
  • छत्तीसगढ़ में पहले चरण के मतदान में 3:45 बजे तक 49.12 फीसदी वोटिंग
  • पीएम मोदी ने वाराणसी-हल्दिया राष्ट्रीय जलमार्ग देश को समर्पित किया
  • अफगानिस्तानः राजधानी काबुल में बड़ा धमाका, कई लोगों के मारे जाने की आशंका

IIT में नामकंन काराना हुआ आसान, लड़कियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी

नई दिल्ली: देश के प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों में सुमार किए जाने वाले आईआईटी में दाखिले का सपना अधिकांश युवाओं का होता है। लेकिन इसके बाद भी इन संस्थानों में लैंगिक अनुपात यानी लड़कों के मुकाबले लड़कियों की संख्या काफी कम है। जिसे बेहतर बनाने के लिए संथान ने खास पहल की है। जिसके तहत भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में लड़कियों के लिए अतिरिक्त सुविधा दी गई है।

दरअसल, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में लड़कियों को दाखिले के लिए प्रोत्साहित करने के इरादे से इस साल 800 अतिरिक्त सीटों की व्यवस्था की गई है। इस फैसले के बाद बीटेक पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने वाली लड़कियों की संख्या बढ़कर 14 फीसदी हो सकती है, जो अबतक करीब 8 फीसदी तक ही सीमित है। बताया जाता है कि साल 2020 तक भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में 20 फीसदी लड़कियों के दाखिले का लक्ष्य रखा गया है, जो अभी 10 फीसदी से भी कम है।

बिहार में गिरफ्तार हुआ चीनी नागरिक, कमरे में मिला अवैध सामान

संस्थान के इस फैसले के बाद आईआईटी में दाखिले की इच्छुक लड़कियां काफी खुश दिख रही है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पंजाब के बठिंडा की रहने वासी खुशी ने जेईई एडवांस की परीक्षा में 3100 रैंक के साथ क्वालीफाई किया है और वहीं आईआईटी में दाखिले के लिए अतिरिक्त सीटों की व्यवस्था के फैसले से काफी खुश दिख रही हैं।

आपको बता दें कि देश के सभी 23 आईआईटी के बीटेक कोर्सेज में जेईई एडवांस परीक्षा के जरिए दाखिला होता है। रिपोर्ट के अनुसार साल 2016 में दाखिला लेने वाली लड़कियों की संख्या मात्र 8 फीसदी थी, जबकि साल 2017 के लिए यह आकड़ा 9.3 फीसदी रहा, वहीं इस साल लड़कियों के लिए विशेष सुविधा दिए जाने के बाद आकड़े में बढ़ोतरी की उम्मीद की जा रही है। गौर हो कि इस साल जेईई एडवांस की परीक्षा में 4100 से अधिक लड़कियों ने क्वालीफाई किया है। जबकि सभी आईआईटी की कुल 12 हजार सीटों में से 1852 सीटें लड़कियों के लिए है।

सोशल मीडिया की कंपनी फेसबुक ने लगाया रोक

स्विट्जरलैड की कंपनी भारत में ला रही है नई तकनीक, मात्र 17 में चार्च होगी बैटरी

loading...