Breaking News
  • गुजरात: 44 बिल्डर्स और फाइनेंसरों के कई ठिकानों पर आयकर विभाग के छापे
  • सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की वार्षिक समीक्षा बैठक में वित्त मंत्री, कर्ज देने की प्रक्रिया को ईमानदार बनाएं बैंक
  • उत्तर भारत में मौसम का कहर जारी, हिमाचल में 3 की मौत, बादल फटने से मची तबाही
  • भारत-पाक विदेश मंत्रियों की वार्ता रद्द होने के बाद सार्क बैठक पर संकट

सावधान: 14 सालों में फेसबुक ने दिए 20 करोड़ फर्जी...

अगर आप भी फेसबुक चलाते हैं तो सावधान रहे- कंपनी के अनुसार फेसबुक पर जितने यूजर्स हैं उनमें से करीब 20 करोड़ अकाउंट फर्जी हैं याफिर एक ही आदमी के कई अकाउंट भी हो सकते हैं!

नई दिल्ली: चार फरवरी 2004 को शुरू हुई सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने फरवरी महीने में अपने 14 साल पूरे किए हैं। इन 14 सालों के सफर में फेसबुक ने दुनिया की सबसे लोकप्रिय नेटवर्किंग साइट के तौर पर अपनी पचान बनाई। मौजूदा समय में भारत समेत दुनिया के करीब 40 देशों में फेसबुक के यूजर्स की संख्या करोड़ों में है।

फेसबुक का संचालन इंकॉ नामक निजी कंपनी करती है। बता दें कि फेसबुक का आगाज हार्वर्ड के एक छात्र मार्क ज़ुकेरबर्ग ने की थी। शुरुआत के दौरान इसका नाम द फेसबुक था तब इसकी पहचान कुछ चंद लोगों तक ही सीमित थी, हालांकि इसके कुछ समय बाद ही इसकी पहचान में भारी इजाफा हुआ जिसके बाद साल 2005 में इसे फेसबुक का नाम दिया गया।

सुप्रीम कोर्ट पहुंचा श्रीसंत बैन मामला- BCCI से सवाल जवाब...

फेसबुक की लोकप्रियता अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि हाल कि दिनों शायद ही कोई ऐसा होगा जिसे इंटरनेट की समझ है और वह फेसबुक से जुड़ नहीं पाया है। बता दें कि फेसबुक से जुड़ने के लिए एक अकाउंट बनानी होती है जिसके लिए उम्र की सीमा 13 साल की है। अगर आपकी उम्र 13 साल या इससे अधिक है तो आप फेसबुक से जुड़ सकते हैं।

PAK की गोलीबारी में शहीद हुए जवानों की फोटो आई सामने- 5 दिन बाद 23 साल के होने वाले थे कैप्टन...

फेसबुक को लेकर हाल ही में कंपनी ने एक बड़ा खुलासा करते हुए सच बताया कि, उसके प्लैटफॉर्म पर करीब 20 करोड़ फर्जी अकाउंट चलाये जा रहे हैं। फेसबुक के अनुसार 20 करोड़ खाते या तो फर्जी हैं या फिर एक ही व्यक्ति के कई अकाउंट भी हो सकते हैं। कंपनी के अनुसार इस तरह के खातों की संख्या भारत में काफी अधिक है। भारत के अलावा इंडोनेशिया, फिलीपींस के साथ कुछ अन्य देशों में भी भारी संख्या में फर्जी अकाउंट चलाई जा रही है।

संघ की पाठशाला: भैंस के दूध ने बढ़ाया है देश में अपराध?

loading...