Breaking News
  • राजस्थान: अमित शाह का ऐलान, वसुंधरा राजे होंगी सीएम उम्मीदवार
  • GST काउंसिल ने घटाई दरें, 100 से ज्यादा सामान होंगे सस्ते, सैनिट्री नैपकिन अब टैक्स फ्री
  • दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले में 3 आतंकी ढेर, मुठभेड़ की जगह से हाथियार बरामद

भारत पहुंचे दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति, पीएम मोदी से होगी मुलाकात

नई दिल्ली: भारत और दक्षिण कोरिया के रिश्तों को नई उंचाई देने के लिए दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून-जे-इन चार दिवसीय भारत की यात्रा पर पहुंचे हुए है। रविवार से शुरू हुए इस दौरे में वह राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति पीएम और विदेश मंत्री से मुलाकात करेंगे।   

बतादें कि दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे-इन अपनी चार दिवसीय यात्रा पर रविवार शाम भारत पहुँच चुके हैं। जहाँ विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह ने उनकी आगवानी की। रविवार को भारत पहुँचने एक बाद दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति कई कार्यक्रम है। सोमवार को राष्ट्रपति मून जे इन सुषमा स्वराज से मुलाकात करेंगे, वहीँ उसके बाद वह नोएडा स्थित सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स का परिसर देखने जाएंगे। जोकि सैमसंग का दुनिया का सबसे बड़ा इलेक्ट्रॉनिक्स परिसर बताया जा रहा है।

निर्भया के दरिंदों पर SC का फैसला आज, देशभर की कोर्ट पर निगाहें

 

इसके बाद मंगलवार को दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे इन, राष्ट्रपति भवन में रस्मी स्वागत समारोह में हिस्सा लेंगे और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू से मुलाकात करेंगे। उपराष्ट्रपति से मुलाकात के बाद उनकी द्विपक्षीय मुलाकात और वार्ता देश के पीएम नरेंद्र मोदी से होने वाली है। इस दौरान दोनों देशों के बीच रिश्तों को बढाने के साथ साथ द्विपक्षीय व्यापार आदि को लेकर भी चर्चा होगी। संभावना है कि भारत, दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया के बीच कम होते तनाव और बढ़ती नजदीकियों को बधाई दे सकता है। साथ ही इस मामले में अमेरिका की भूमिका को रेखांकित किया जाएगा।

जेल में गोली मारकर डॉन मुन्ना बजरंगी की हत्या, पत्नी ने पहले ही की थी हत्या की भविष्यवाणी

भारत और दक्षिण कोरिया दशकों से एक दुसरे के सहयोगी रहे हैं। सैमसंग जैसी कोरियाई मोबाइल कम्पनी का बड़ा व्यापार भारत ही है। ऐसे में मंगलवार को भारत और दक्षिण कोरिया के बीच तकनीकी के मामले में भी कई समझौते होने की उम्मीद है। इसके बाद मून शाम को राष्ट्रपति कोविंद द्वारा आयोजित रात्रि भोज में हिस्सा लेंगे।

यह भी देखें-

loading...