Breaking News
  • कश्मीर घाटी, लद्दाख में कड़ाके की शीतलहर जारी
  • पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी, कच्चे तेल में नरमी
  • लोकसभा में सत्ता पक्ष, विपक्ष का हंगामा
  • पर्थ टेस्ट : 146 रन से हारा भारत, आस्ट्रेलिया ने की सीरीज में 1-1 से बराबरी
  • चक्रवाती तूफान Pethai Cyclone आज आंध्र प्रदेश के तट से टकराएगा

टीबी के खिलाफ शुरू हुई सबसे बड़ी जंग: PM मोदी ने किया कार्यक्रम का उद्घाटन

नई दिल्ली: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को टीबी उन्मूलन शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया। इस दौरान उनके साथ देश के केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा भी मौजूद थे। कार्यक्रम में पीएम नरेंद्र मोदी ने 2025 देश को टीबी मुक्त बनाने का लक्ष्य रखा है। इसके साथ ही वैश्विक स्तर पर 2030 तक टीबी को मुक्त करने का प्रयास किया जायेगा।

मंगलवार को राजधानी दिल्ली में पीएम नरेंद्र मोदी ने 'टीबी उन्मूलन' शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया। भारत टीबी के खिलाफ वर्षों से जंग लड़ रहा है। ऐसे में भारत कलो टीबी मुक्त बनाने के लिए सरकार ने 2025 तक का लक्ष्य रखा है। मंगलवार को पीएम मोदी और केन्द्रीय मंत्री स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा के शिखर सम्मेलन की शुरुआत करते हुए कहा कि भारत ने साल 2025 से देश से टीबी को खत्म करने का लक्ष्य रखा है।

टेंशन खत्म: आधार कार्ड पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया बड़ा फैसला

पीएम मोदी ने कहा कि दिल्ली में आयोजित हो रहा टीबी उन्मूलन शिखर सम्मेला इस दिशा में मील का पत्थर साबित होगा। पीएम मोदी ने इस कार्यक्रम में बोलते हुए कहा कि इस संबंध में राज्य सरकारों की भूमिका अहम है और उन्होंने सभी मुख्यमंत्रियों को चिट्ठी लिखकर इस अभियान से जुड़ने का आग्रह किया है। जिससे देश से टीबी का खात्मा किया जा सके।

‘बाबरी मस्जिद की जगह सिर्फ बाबरी मस्जिद बने और कुछ नही’

मोदी ने कहा कि देश का गरीब तबका इस बीमारी जद में जल्दी आता है, बेहतर चिकित्सा सेवाएँ न मिल पाने के कारण टीबी एक गंभीर समस्या बनती जा रही है। ऐसे में सभी राज्य सरकारों को देश को टीबी मुक्त बनाने की दिशा में आगे आना चाहिए।

यह भी देखें-

loading...