Breaking News
  • दिल्लीः पूर्व भाजपा अध्यक्ष मांगेराम गर्ग का निधन
  • पूर्व मुख्यमंत्री और दिल्ली कांग्रेस की अध्यक्ष शीला दीक्षित का दिल्ली में अंतिम संस्कार
  • महेंद्र सिंह धोनी ने वापस लिया वेस्टइंडीज़ दौरे से नाम
  • भारतीय एथलीट हिमा दास ने 400 मीटर रेस में मारी बाजी, एक महीने में 5वां गोल्ड मेडल

बीजेपी में शामिल हुए भारत के विदेश मंत्री

नई दिल्ली: प्रचंड बहुमत के साथ केंद्र की सत्ता में लौटे मोदी सरकार में विदेश मंत्री बने पूर्व विदेश सचिन एस जयशंकर आधिकारिक तौर पर बीजेपी में शामिल हो गए हैं। बता दें कि विदेश मंत्री जयशंकर फिलहाल संसद के किसी भी सदन का हिस्सा नहीं हैं। ऐसे माना जा रहा है कि पार्टी उन्हें गुजरात से राज्यसभा भेज सकती है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर सोमवार को औपचारिक तौर से भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए हैं। जिस वक्त जयशंकर ने बीजेपी की सदस्यता ग्रहण की उस समय संसद भवन में पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत अन्य पार्टी नेता मौजूद रहे। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में 30 मई को विदेश मंत्री के तौर पर शपथ लेने वाले जयशंकर ने 25 दिन बाद बीजेपी की सदस्यता ग्रहण की है।

आपको बता दें कि कैबिनेट मंत्री बनाए गए एस. जयशंकर के लिए यह जरूरी है कि उन्हें पार्टी 6 महीने के अंदर संसद के किसी भी सदन का हिस्सा बनाए। अन्यथा उनका मंत्री पद खतरे में आ सकता है। गौरतलब हो कि किसी भी ऐसे शख्स जो किसी भी सदन के सदस्य बने बिना मंत्री बनाए जाते हैं तो उन्हें 6 महीने के अंदर संसद के किसी भी सदन का सदस्य बनाना अनिवार्य होता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मोदी सरकार में विदेश मंत्री बने जयशंकर 1977 बैच के विदेश सेवा के अधिकारी  हैं। जिन्हें विदेश मंत्री बनाए जाने की बात पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने भी उठाई थी, लेकिन वह अपने फैसले को अंतिम रूप देने में असफल रहे थे।

loading...