Breaking News
  • गुजरात: भुज में आपसी रंजिश में घर में लगाई आग, मां-बेटी की झुलसकर मौत
  • प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग गवर्निंग काउंसिल की चौथी बैठक
  • MP: शाजापुर में DJ की आवाज को लेकर दो समुदायों में झड़प, नियंत्रण में हालत
  • वेनेजुएला: कराकास में एक क्लब में आंसु गैस के स्टोरेज में विस्फोट, 8 नाबालिगों सहित 17 की मौत

दिल्ली-एनसीआर पर फिर मंडराया बड़ा खतरा: राज्य-केंद्र सरकार दोनों नाकाम

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर पर एकबार फिर से पुराना वाला खतरा मंडराने लगा है। सुबह होते ही लोगों को अजीब सी घुटन होती है। सबसे ज्यादा दिक्कत बच्चों और बुजुर्गों को हो रही है। इस खतरे से निपटने के लिए अभी तक केंद्र से लेकर राज्य सरकार ने सिर्फ बयानबाजी की है।

बतादें कि दिल्ली एनसीआर को स्मॉग ने फिर से जकड़ना शुरू कर दिया है। मतलब यह है कि दिल्ली की हवा फिर से जहरीले होने लगी है। वैसे दिल्ली में हवा पहले से ही जहरीले थीं लेकिन अब हालात ऐसे हो रहे हैं कि घर से निकलने के साथ ही आपको मास्क की जरूरत पड़ेगी, नहीं तो आपका दम घुट सकता है। आप चक्कर खाकर गिर सकते हैं।

राजधानी दिल्ली और एनसीआर में आंधी तूफान एक बाढ़ बढ़ी धुल ने दिल्ली की हवा को फिर से खतरनाक बना दिया है। आसमान में बढ़ी धूल को देखर अंदाजा लगाया जा सकता है कि हवा कितनी प्रदूषित हो चुकी है। राजधानी और एनसीआर क्षेत्र में प्रदूषण की स्थिति भयावह है। वहीँ अगर कुछ ही समय में जोरदार बारिश नहीं हुई तो स्मॉग से लोगों का निकलना भी बेहाल हो जाएगा। पर्यवारणविदों की मानें तो राजधानी क्षेत्र जहरीली हवा का प्रकोप बढ़ता जा रहा है।

स्वास्थ्य बुलेटिन: अटल बिहारी वाजपेयी को लेकर एम्स से आयी बड़ी खबर...

आम और चीकू ने रोका मोदी की बुलेट ट्रेन का रास्ता, नहीं बढ़ रही आगे...

राजधानी के चारों ओर फैली इस जहरीली हवा से सबसे ज्यादा परेशानी बच्चों और बुजुर्गों को हो सकती है। एक रिपोर्ट के अनुसार मंगलवार को हवा में धूल के कणों के कारण प्रदुषत का स्तर काफी अधिक था। वहीँ रविवार शाम 6 बजे हवा में इसका स्तर 138 मापा गया, जो मंगलवार सुबह 8 बजे 433 बजे तक पहुंच गया। मतलब दिल्ली-एनसीआर की हवा दिनों दिन बिगड़ रही है। ऐसे में अगर सरकार ने कोई प्रभावी कदम नहीं उठाया तो अगले दो चार दिन में प्रदूषण का स्तर बढ़ जाएगा और लोगों को खुली हवा में भी घुटन महसूस होने लगेगी।  

यह भी देखें-

loading...