Breaking News
  • सौदे की सीबीआई जांच की मांग वाली याचिकाएं सुप्रीम कोर्ट में खारिज
  • राफेल की गुणवत्ता पर सवाल नहीं, कीमत जानना जरूरी नहीं : सीजेआई
  • राज्यसभा की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित
  • पर्थ टेस्ट: ऑस्ट्रेलिया ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी का फैसला

भारत-साउथ कोरिया के बीच हुए हैं ऐतिहासिक समझौते, बदल देंगे आपकी तकदीर!

नई दिल्ली: साउथ कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन इस समय भारत में हैं। इस दौरान मंगलवार को भारत और साउथ कोरिया के बीच कई बड़े समझौतों के एमओयु साइन किये गये हैं। इससे पहले मंगलवार को पीएम नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति मून जे इन ने नॉएडा स्थित सैमसंग मोबाइल फैक्ट्री का फीता काटा था।

बतादें कि चार रविवार शाम को चार दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचे साउथ कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन की आज यात्रा का तीसरा दिन है, इस दौरान मंगलवारा को भारत के पीएम नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति मून जे इन के बीच एकबार फिर से द्विपक्षीय वार्ता हुई है। जहाँ भारत और साउथ कोरिया के बीच 7 एमओयू साइन किए गए। भारत और साउथ कोरिया क बीच हुए समझौतों को साइन किये जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि साउथ कोरिया के सहयोग से मेक इन इंडिया मिशन के तहत भारत में रोजगार के अवसरों में बहुत वृद्धि हुई है। आगे पीएम मोदी ने कहा कि कहा, 'जहां तक नीतियों की बात है भारत की ऐक्ट ईस्ट पॉलिसी और रिपब्लिक ऑफ कोरिया की न्यू सदर्न स्ट्रैटिजी के भी एक जैसे कॉमन ग्राउंड हैं।

उन्होंने कहा कि, मैं साउथ कोरिया के प्रेजिडेंट के भारत के साथ संबंध सदर्न स्ट्रैटिजी की दिशा में महत्वपूर्ण हैं के इस विचार से सहमत हूं।' समझौतों के बाद साउथ कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन ने कहा कि, भारत और हमारे देश के बीच 45 साल पुराने संबंध हैं। दोनों देशों के बीच विभिन्न मुद्दों पर आपस में संबंध रहे, लेकिन 2015 में जब पीएम नरेंद्र मोदी ने साउथ कोरिया को दौरा किया था तब यह दोनों देशों के संबंधों की दिशा में एक बड़ी छलांग थी। उनोने कहा यह दोस्ती हमेशा ही बरक़रार रहे इस दिशा में दोनों देश प्रयासरत रहते हैं।

न बिल्डिंग न छात्र फिर भी 'जिओ इंस्टिट्यूट' फर्स्ट डिविजन से पास!

वीडियो: लखनऊ में 'कानून' की लुट गई इज्जत: फूट फूट कर रोये दरोगा जी!

मंगलवार राष्ट्रपति भवन पहुँचने पर साउथ कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन का पारंपरिक तौर पर स्वागत किया गया। यहाँ उनकी आगवानी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वयं की। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे।।इन ने सलामी गारद का भी निरीक्षण किया। इससे पहले सोमवार को दोनों ने नॉएडा के सेक्टर 81 स्थित सैमसंग मोबाइल फैक्ट्री का फीता काटकर इसका शुभारंभ किया। इस फैक्ट्री से हजारों लोगों को रोजगार मिलने की सम्भावना है।

यह भी देखें-  

loading...