Breaking News
  • बिहारः मुठभेड़ में खगड़िया के पसराहा थाना अध्यक्ष आशीष कुमार सिंह शहीद
  • J-K: पुलवामा में सुरक्षा बलों ने हिजबुल के एक आतंकी को मार गिराया
  • दिल्ली में आज पेट्रोल की कीमत 82.66 रुपए प्रति लीटर, डीजल 75.19 रुपए प्रति लीटर
  • J-K:स्थानीय निकाय चुनाव के लिए तीसरे चरण की वोटिंग जारी

राजस्थान में महामारी का कहर, बिहार और दिल्ली सतर्क- पीएम ने मांगी रिपोर्ट

जयपुर: जयपुर में जीका वायरस से 22 मरीजों के संक्रमित होने की पुष्टि होने के बाद राज्य से लेकर केंद्र सरकार तक की नींद उड़ी हुई है। इसके लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने इस वायरस के प्रसार पर स्वास्थ्य मंत्रालय से रिपोर्ट मांगी है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राजस्थान में जीका वायरस से संक्रमित पाए गए व्यक्तियों में एक बिहार से भी है। बताया जा रहा है कि वह कुछ दिनों पहले ही बिहार के सीवान से लौटा है। ऐसे में बिहार सरकार को यह डर है कि कहीं जीका वायरस राज्य में भी तो पैर नहीं पसार रहा है। फिलहाल, बिहार सरकार ने अपने सभी 38 जिलों को नजर रखने का निर्देश दिया है।

सलमान, अक्षय, शाहरुख को अकेला टक्कर दे रहा भोजपुरी के ये सुपरस्टार, बनाया ये शानदार रिकॉर्ड

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पीएमओ ने जयपुर में जीका वायरस को लेकर रिपोर्ट मांगी है। राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) में एक नियंत्रण कक्ष भी तैयार किया गया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि राजस्थान में जीका वायरस के 22 मामलों की पुष्टि हुई है वो सभी जयपुर के निर्धारित इलाके से आए हैं और यहां मच्छरों के नमूनों की जांच की जा रही है।

घर के बाहर और पार्किंग से जब्त हो रही पुरानी गाड़ियां, दिल्ली पुलिस ने तैयार की पूरी लिस्ट

अधिकारी ने बताया कि खासतौर पर गर्भवती महिलाओं की निगरानी की जा रही है। क्योंकि उनमें जीका वायरस फैलने का डर सबसे ज्यादा है। 

मालूम हो कि जीका वायरस अब तक दुनिया भर के 86 देशों में मिला है। यह भारत में जनवरी और फरवरी 2017 में पहली बार अहमदाबाद में पाया गया था। इसके बाद तमिलनाडु में भी इसकी पुष्टि हुई थी। हालांकि, उस वक्त इस पर काबू पा लिया गया था।

 'वो पीछे से आकर दोनों हाथों से मेरे ब्रेस्ट को पकड़ लिया और फिर...'

loading...