Breaking News
  • दिल्लीः पूर्व भाजपा अध्यक्ष मांगेराम गर्ग का निधन
  • पूर्व मुख्यमंत्री और दिल्ली कांग्रेस की अध्यक्ष शीला दीक्षित का दिल्ली में अंतिम संस्कार
  • महेंद्र सिंह धोनी ने वापस लिया वेस्टइंडीज़ दौरे से नाम
  • भारतीय एथलीट हिमा दास ने 400 मीटर रेस में मारी बाजी, एक महीने में 5वां गोल्ड मेडल

इन 3 राज्यों के चुनाव में BJP की हार, लेकिन PM के लिए पहली पसंद नरेंद्र मोदी!

नई दिल्ली:  साल 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव और इससे पहले इसी साल के अंत तक तीन भाजपा शासित राज्य राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव की चर्च जोरों पर पर है। चुनाव में जीत दर्ज करने के लिहाज से सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी और मुख्य विरोधी कांग्रेस पार्टी के साथ-साथ अन्य दलों के नेता भी चुनावी मैदान में उतर चुके हैं।

इस बीच हिंदी न्यूज चैनल ने एक एजेंसी के साथ मिलकर जनका का मूड भांपने का प्रयास किया है। जिसमें प्रधानमंत्री पद के लिए पहली पसंद मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही है, लेकिन इस ओपिनियन पोल की माने तो इन तीनों राज्यों में भाजपा की सरकार गिरने वाली है और यह कांग्रेस सत्ता में वापसी कर रही है।

राजस्थान की जनका का मूड

यहां पीएम पद के लिए पहली पसंद नरेंद्र मोदी है जिन्हें 55 प्रतिशत जनता पसंद करती है। लोकसभा चुनाम में भाजपा को 47 प्रतिशत वोट मिलते दिख रहे हैं जबकि कांग्रेस को 43 प्रतिशत  और अन्य के खाते में 10 प्रतिशत। राज्य में सीएम के तौर पर पहली पसंद कांग्रेस नेता अशोक गहलोत हैं जिन्हें 41 प्रतिशत जनता पसंद करती है जबकि 18 प्रतिश लोग युवा नेता सचिन पायलट को सीएम बनाना चाहते हैं। 200 सीटों वाले राज्य की विधानसभा में कांग्रेस को 130, बीजेपी को 57 और अन्य को 13 सीटें मिलती दिख रही है।

छत्तीसगढ़ की जनका का मूड

अब अगर छत्तीसगढ़ की बात करें तो यहां भी पीएम के लिए पहली पसंद पीएम मोदी ही है, जिन्हें 56 प्रतिशत  जनता पसंद करती है। राज्य में लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 46 प्रतिशत, कांग्रेस को 36 प्रतिशत और अन्य को 18  प्रतिशत वोट मिल सकते हैं। वहीं मुख्यमंत्री के लिए पहली पसंद राज्य के मौजूदा सीएम रमन सिंह ही हैं, जिन्हें 34 प्रतिशत जनता पसंद करती है, जबकि अजीत जोगी 17 प्रतिशत और भूपेश बघेल 9 प्रतिशत लोग पसंद करते हैं। हालांकि राज्य की 90 विधानसभा सीटों में सबसे अधिक कांग्रेस पार्टी को 54 सीट और बीजेपी को 33 सीट मिलते दिख रहे हैं।

मध्य प्रदेश की जनता का मूड

एक और भाजपा शासित राज्य मध्य प्रदेश में नरेंद्र मोदी पीएम के लिए पहली पसंद हैं, जिन्हें 54 प्रतिशत लोग पसंद करते हैं। यहां भाजपा को 46 प्रतिशत, कांग्रेस को 39 प्रतिशत और अन्य के खाते में 15 प्रतिशत वोट दिख रहे हैं। जबकि विधानसभा चुनाव में यहां भी कांग्रेस पार्टी सबसे बड़ी पार्टी दिख रही है। राज्य की 230 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस के खाते में 117, बीजेपी के खाते में 106 और अन्य के खाते में 7 सीटें मिलती दिख रही है।

यहां देखिए!

आजादी के जश्न से पहले पाकिस्तान ने किया शानदार काम, दुनिया भर में प्रशंसा!

15 अगस्त से बदल रही है रेलवे की टाइम-टेबल, यहां देखे पूरी लिस्ट!

loading...