Breaking News
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मध्य प्रदेश के एक दिवसीय यात्रा पर
  • अमेरिका का दक्षिण कोरिया के साथ संयुक्त सैन्याभ्यास रद्द
  • जम्मू-कश्मीर: सेना ने 22 आतंकियों की हिट लिस्ट तैयार की
  • JK: PDP के साथ गठबंधन टूटने के बाद श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि पर BJP की रैली

कौन हैं ये महिला- जो वकील से सीधे सुप्रीम कोर्ट की जज बनने वाली हैं!

नई दिल्ली: इन दिनों देश में ‘इंदू मल्होत्रा’ नाम की चर्चा तेजी से आगे बढ़ रही हैं। इस रचर्चा के पीछे एक बड़ी वजह है कि इंदू मल्होत्रा एक वकील है, जो सीधे सुप्रीम कोर्ट में जज बनने वाली हैं। हालांकि अभी यह तन नहीं हुआ हैं, लेकिन इनके नाम की सिफारिश की गई है।

अगर इंदू मल्होत्रा सुप्रीम कोर्ट की जज बनती हैं तो वह आजादी के बाद ऐसी सातवीं महिला होंगी जो देश की सबसे बड़ी अदालत में जज होंगी और वह पहली ऐसी महिला होंगी, जो वकील से सीधे सुप्रीम कोर्ट के जज बनेंगी। इसी बात को लेकर इंदू मल्होत्रा की चर्चा चल रही है।

BIG NEWS: ‘खतरे में देश का लोकतंत्र- सुप्रीम कोर्ट के जजों को करनी पड़ी PC’

दरअसल, सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने मोदी सरकार से उत्तराखंड के हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के एम जोसफ और सुप्रीम कोर्ट की सीनियर वकील इंदू मल्होत्रा को सुप्रीम कोर्ट में जज नियुक्त करने की सिफारिश की है। खबरों के अनुसार कॉलेजियम ने गुरुवार को कानून मंत्रालय के पास नाम की सिफारिश भेजी है।

कौन हैं इंदू मल्होत्रा

आपको बता दे कि वह सुप्रीम कोर्ट की एक सीनियर वकील हैं जो पिछले करीब तीन दशकों से वकालत कर रही हैं। इंदू को साल 2007 में सर्वोच्च न्यायालय ने वरिष्ठ वकील के तौर पर नामित किया। वह इंदू मध्यस्थता कानून की विशेषज्ञ मानी जाती हैं, जिन्हें घरेलू और अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक मामलों में मध्यस्थता करते देखा जा चुका है।

अब ऐसे दिखते हैं ‘राम’- उत्तर प्रदेश में हुआ था जन्म

उनकी इसी काबिलियत को ध्यान में रखते हुए साल 2016 के दिसंबर महीने में भारत सरकार ने भारत में मध्यस्थता तंत्र के संस्थानीकरण की समीक्षा करने के लिए उन्हें कानून और न्याय मंत्रालय में उच्च स्तरीय समिति (एचएलसी) का सदस्य बनाया था।

59 के संजय दत्त की 39 साल की पत्नी और 30 साल की बेटी!

इंदू मल्होत्रा का जन्म 1956 में बेंगलुरु में सीनियर एडवोकेट स्वर्गीय ओम प्रकाश मल्होत्रा के घर हुआ था। ओम प्रकाश मल्होत्रा ​​सर्वोच्च न्यायालय में एक वरिष्ठ वकील थे। इंदू के पिता एक विशिष्ट लेखक भी थे जिन्होंने औद्योगिक विवादों के कानून पर किताब लिखी थी।

loading...