Breaking News
  • वडोदरा के एक प्लांट में आग लगने से 3 की मौत
  • काबुल स्थित एक होटल में हुए आतंकी हमले में कम से कम पांच लोगों के मारे जाने की ख़बर
  • जम्मू-कश्मीर के मेंढर में पाक द्वारा गोलीबारी में एक जवान शहीद
  • झारखंड के दुमका में सड़क हादसा- 8 की मौत
  • दिल्ली के बवाना में भयंकर आग-17 की मौत

मैदान में उतरीं भारत की पहली 3 महिला फाइटर पायलट

जोधपुर: भारतीय वायुसेना की पहली तीन महिला फाइटर पायलट्स को देश के पश्चिमी मोर्चे पर तैनात कर दिया गया है। ये पायलट्स पाकिस्तान से सटे बॉर्डर के फॉरवर्ड एयरबेस पर मिग 21 बायसन से देश की रक्षा में तौनात हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार तीनों महिला फाइटर पायलट को पोस्टिंग मिली है।

इस क्रमे में आप को बता दें कि फाइटर स्ट्रीम में करीब दो साल पहले इटर पायलट कमीशन प्राप्त कर चुकी फ्लाइंग ऑफिसर भावना कांत को हरियाणा के अंबाला में तैनात किया गया है। तो वहीं फ्लाइंग ऑफिसर अवनी चतुर्वेदी को राजस्थान के सूरतगढ़ और फ्लाइंग ऑफिसर मोहनासिंह को बाड़मेर के उत्तरलाई एयरबेस पर मिग 21 बायसन की स्क्वाड्रन में पोस्टिंग मिलीं है।

विराट-अनुष्का की शादी गौरकानूनी- फिर से करनी होगी शादी, तभी मिलेगा...

रिपोर्ट में एयरफोर्स के प्रवक्ता विंग कमांडर अनुपम बैनर्जी के हवाले से बताया गया कि एयरफोर्स की तीनों महिला पायलट की अंतिम फेज की ट्रेनिंग कलाईकुंडा में पूरी हुई, जिसके बाद बाद फाइटर पायलट के रूप में ऑपरेशनल एयरबेस पर तैनाती की गई है। तीनों महिला पायलट की पहले फेज की ट्रेनिंग हैदराबाद के पास डूंडीगल में एयरफोर्स अकादमी में हुई है।

सैफ की बेटी सारा का प्राइवेट VIDEO हुआ वायरल!

यहां पिलाट्स ट्रेनर एयरक्राफ्ट पर 55 घंटे की उड़ान पूरी करने के बाद हाकिमपेठ में दूसरे फेज की ट्रेनिंग किरण विमान पर हुई। जहां 87 से 90 घंटे की उड़ान छह माह में पूरी करने के बाद 18 जून 2016 को तीनों को फ्लाइंग ऑफिसर के रूप में एयरफोर्स में कमीशन मिला था। जिसके बाद तीसरे फेज की ट्रेनिंग के लिए इन्हें पूरे 40 पायलट के बैच के साथ कर्नाटक के बिदर एयरबेस पर भेजा गया।

VIDEO: वोट मांगने गए BJP नेता को मिली ऐसी सजा !

जहां इन्होंने तीसरे फेज की पहली स्टेज के तौर पर हॉक्स ट्रेनर विमान उड़ाने की ट्रेनिंग मिली। इसके बाद तीसरे फेज की दूसरी स्टेज के लिए पश्चिम बंगाल के कलाईकुंडा में हॉक्स विमान पर प्रतिकूल मौसम और विपरीत हालात में विमान उड़ाने का प्रशिक्षण दिया गया।

loading...