Breaking News
  • पंजाब: AAP विधायक पर लोहे की रॉड से हमला, गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती
  • जम्मू-कश्मीर: अनंतनाग में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, 2-3 आतंकियों के छिपे होने की ख़बर
  • कश्मीर में 7 दिवसीय विश्व फिल्म महोत्सव का आगाज

BUDGET2018: महिलाओं के लिए बेहद खास- 8 करोड़ मिलेगा मुफ्त में...

नई दिल्ली: साल 2018-19 के लिए बजट पेश करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया कि दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण कम करने के लिए स्कीम लाएंगे। दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण की समस्या बड़ी पुरानी रही है, जिससे निपटने केंद्र और दिल्ली सरकार अब तक असफल साबित हुई है, हालांकि अब ऐसा लगता है जैसे इस पर कुछ हद तक लगाम लगाया जा सकता है।

मंत्री ने बताया कि प्रदूषण को नियंत्रण में रखने के लिए भी बजट लाएंगे, जिसके तहत हरियाणा, पंजाब जैसे पड़ोसी राज्यों को ऐसी मशीनों पर छूट दी जाएगी जो पराली/फसल अवशेष जलाने से निजात दिलाएगी।  इसके साथ ही मंत्री ने बताया कि 8 करोड़ गरीब महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन मिलेगा। महिलाओं को गैस कनेक्शन उज्ज्वला योजना के तहत दिए जाएंगे।

BUDGET2018: किसानों के लिए सबसे बड़ा ऐलान- अब कोई आत्महत्या नहीं करेगा?

आपको बता दें कि उज्ज्वला योजना जिसको उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनावों में जीत की बड़ी वजह बताया गया उसके तहत अभी तक 5 करोड़ गैस कनेक्शन देने की बात की गई थी, जिसे अब 8 करोड़ तक कर दिया गया है। यानी इस योजना के तहत अब 8 करोड़ गैस कनेक्शन मुफ्त में दिए जाएंगे। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि 4 करोड़ गरीब घरों में सौभाग्य योजना के तहत बिजली दी गई है। मंत्री ने बताया कि कृषि बाजारों के विकास और खेती के कर्ज के लिए 11 हज़ार करोड़ रुपये दिए जाएंगे।

न्यू इंडिया की परंपरा- सांसद के मौत के बाद भी पेश हुआ बजट...

वित्त मंत्री बताया कि 4 करोड़ गरीब परिवारों को बिजली कनेक्शन देंगे, 2 करोड़ शौचालय और बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि 6 करोड़ शौचालय बनाने से महिलाओं की गरीमा बढ़ी है। सरकार के मंत्री ने कहा कि हम गरीबों को घर का सपना पूरा करने में पूरी मदद करेगे, हमने लक्ष्य रखा है कि 2022 तक हर गरीब के पास अपना घर हो। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 51 लाख नए घर बनाए जा रहे हैं।

BUDGET 2018: शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं पर मोदी सरकार का बड़ा ऐलान...

loading...