Breaking News
  • मालेगांव: 7 फरवरी को तय हो सकते हैं साध्वी प्रज्ञा, पुरोहित के खिलाफ आरोप
  • इराक की राजधानी बगदाद में एक साथ हुए दो आत्‍मघाती बम हमलों में 38 लोगों की मौत
  • अफगानिस्तान से बर्मा तक, तिब्बत से श्रीलंका तक सबका डीएनए एक: भागवत
  • काबुल: भारतीय दूतावास में गिरा रॉकेट, किसी के हताहत होने की कोई ख़बर नहीं

गुस्ताखी: चीनी सेना ने की उत्तराखंड में घुसपैठ

देहरादून: सिक्किम सीमा विवाद अभी सुलझा नहीं था कि अब चीनी सेना ने उत्तराखंड के बाराहोती में घुसपैठ की है। यहाँ भारतीय सीमा में चीनी सैनिक करीब 2 घंटे तक रहे उसके बाद लौट गये। वहीँ उत्तराखंड में चीनी सेना के दखल ने बहरत की टेंशन और भी बढ़ा दी है।

ख़बरों की माने तो उत्तराखंड के चमोली जिले के बारहोती में भारत चीन सीमा में चाइना सेना के जवानों ने भारतीय सीमा में घुसपैठ की है। यहाँ पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के जवानों ने घंटों भारतीय सीमा में बिताये, उसके बाद वह वापस लौट गये। बतादें कि आईटीबीपी के जावानों की हाथों इस क्षेत्र की सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी है। ऐसे में बताया जा रहा है कि 26 जुलाई को चीनी सेना के जवानों ने चमोली के बर्होती क्षेत्र में करीब 200-300 मीटर तक घुसपैठ की है।

घटना 26 जुलाई के सुबह 8.30 बजे से 9.30 बजे के बीच की है अब चीनी सेना के जवान बाराहोती सीमा से अंदर आ गए। इनकी संख्या करीब 300 के करीब बतायी जा रही, हालाँकि आईटीबीपी के जावानों के विरोध के आगे चीनी सेना को पीछे हटना पड़ा। माना जाता है कि जिस क्षेत्र में चीनी सेना ने घुसपैठ की थी वह विवादित जगहों में से है, वहीँ ऐसा पहलीवार नहीं हुआ है जब यहाँ चीनी सेना ने दखलंदाजी की हो।

बतादें कि सिक्किम के डोकलम में भारत और चीनी सेना आमने सामने डटी हुई है। ऐसे में चीनी सेना का उत्तराखंड में घुसपैठ करना भारत के लिए चिंता का विषय हो सकता है। हाल ही में चीनी के राष्ट्रपति शी जिनफिंग ने अपनी सेना से जंग के लिए तैयार रहने के लिए कहा है।  

 

loading...