Breaking News
  • कुलभूषण जाधव मामले में आज आएगा फैसला, पाकिस्तानी वकील पहुंचे हेग
  • प्रयागराज : सपा सांसद अतीक अहमद के कई ठिकानों पर छापा
  • सिद्धू के इस्तीफे पर आज फैसला लेंगे पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर
  • कर्नाटक मामले में आज सुप्रीम कोर्ट आज सुनाएगा फैसला

नेस्ले के मैगी से आगे निकला पंतजलि नूडल्स, Yippee नूडल्स को सबसे ज्यादा फायदा…

नई दिल्ली: जून 2015 में मैगी को लेकर भारत में बहुत बडा विवाद उठा था,क्योंकि भारत में मैगी में लेड की मात्रा 17.2 पीपीएम पाई गई, जबकि यह 0.01 से 2.5 पीपीएम तक ही होनी चाहिए। इस वजह से शरीर में खून की कमी हो जाती है। व्यक्ति का चेहरा धीरे-धीरे पीला पड़ता जाता है। बच्चों में याददाश्त की कमी, खून की कमी हो जाती है। इससे बच्चे में  मानसिक और शारीरिक विकास रुक जाता है।

यह भी पढ़ें:- पोर्न फिल्म देखने के शोकिन थे राम रहीम और हनीप्रीत...

 इस वजह से मैगी को भारत में फूड सेफ्टी अथॉरिटी द्वारा बैन कर दिया गया था। लेकिन कुछ समय बाद अदालत ने फूड सेफ्टी अथॉरिटी के फैसले को गलत बताते हुए मैगी को सुरक्षित बताया था। उस दौरान मैगी की बिक्री घटकर 190 करोड़ रुपये तक आ गयी थी। लेकिन अब कंपनी ने 2017 के जून तिमाही में 990 करोड़ रुपये तक का कारोबार पहुंचा दिया था।

यह भी पढ़ें:- इस एक्ट्रेस को सरेआम ऐसा करना पड़ा भारी, लोग सुना रहे है खरी खोटी...

 इसी बीच पंतजलि ने बाजार में अपनी पकड मजबूत कर ली है। लेकिन अभी भी मैगी ने आधे से ज्यादा मार्केट पर कब्जा किया हुआ है। माडिया रिपोर्ट के अनुसार लॉन्च होने के बाद से अब तक पंतजलि ने 1.3 फीसदी बाजार पर पकड बना लिया है। इस विवाद से सबसे ज्यादा फायदा इन्स्टेंट नूडल ब्रांड आईटीसी के ब्रांड Yippee को हुआ है।

यह भी पढ़ें:- अब खत्म हुआ इंतजार, इस दिन से मिलने वाला है जियो फोन...

मैगी के विवाद से पहले आईटीसी के ब्रांड Yippee के पास 15 फीसदी तक नूडल्स मार्केट पर कब्जा था, जोकि अब इस साल अगस्त में 22 फीसदी तक पहुंच गया है। बता दें कि मैगी विवाद के पहले मैगी का 4,000 करोड़ रुपये के इन्स्टेंट नूडल्स मार्केट पर 73 फीसदी कब्जा था। देखा जाये तो पंतजलि ने इस बीच बाजार में अपनी पकड मजबूत की है। विवाद से पहले हिंदुस्तान यूनिलीवर के नॉर का मार्केट 0.6 फीसदी जो अब 2 फीसदी तक पहुंच गया है।

REPORT BY : HIMANSHU SINGH

loading...