Breaking News
  • नमो एप के जरिए पीएम मोदी ने की सौभाग्य योजना के लाभार्थियों से बात
  • उत्तराखंड: टेहरी जिले में चम्बा-उत्तरकाशी मार्ग पर बस खाई में गिरी, 10 की मौत, तई घायल
  • आडवाणी के करीबी चंदन मित्रा ने बीजेपी से दिया इस्तीफा, टीएमसी में हो सकते हैं शामिल
  • ग्रे. नोएडा बिल्डिंग हादसे में अबतक 8 की मौत, अथॉरिटी प्रोजेक्ट मैनेजर समेत 3 सस्पेंड

जाने कौन है नीरव मोदी और मेहुल चौकसी- किया माल्या से भी बड़ा घोटाला, खतरे में 11,500 करोड़!

नई दिल्ली: भारतीय बैंकों का हजारों करोड़ लेकर फरार हो चुके शराब कारोबारी विजय माल्य लंदन में ऐसा काट रहा है, तो इधर भारत में एक और बड़ा घोटाला हुआ है, और इस घोटाले का भी एक बड़ा आरोपी देश से फरार हो चुका है। दरअसल PNB में करीब 11 हजार 500 करोड़ की खबर है, जिसमें मुख्य आरोपी नीरव मोदी और मेहुल चौकसी को बताया जा रहा है।

दरअसल, यह घोटाला पंजाब नेशनल बैंक से जुड़ा है, और घोटाले का दोनो आरोपी डायमंड कारोबारी है। बताया जा रहा है कि एक आरोपी नीरव मोदी एफआईआर दर्ज होने से पहले ही देश छोड़ फरार हो गया, ताजा जानकारी के अनुसार फिलहाल नीरव स्विटजरलैंड के दावोस में है।

OMG: शादी से पहले दूल्हे को ‘चेक’ करना चाहती है यह एक्ट्रेस!

मामले में बताया जाता है कि नीरव मोदी और मेहुल चौकसी ने पीएनबी की गारंटी पर पैसे लिए थे, लेकिन इस पैसे को लौटाने में असमर्थ रहे। पीएनबी से नीरव मोदी ने 2000 करोड़ और मेहुल चौकसी ने 9000 करोड़ रूपये लिए थे। बता दे कि ये दोनों विदेशों से कच्चा हीरा आयात करने का कारोबार करते हैं।

मधुबाला: 36 साल में ही मर गई थीं दुनिया की सबसे सुंदर एक्ट्रेस- इन रहस्यों को शायद ही जानते होंगे आप...

इस बड़े घोटाले को लेकर बताया जा रहा है कि पंजाब नेशनल बैकं के दो अधिकारियों की मिलीभगत से नीरव मोदी और उनके सहयोगियो ने साल 2017 में विदेश से सामान मंगाने के नाम पर बैंकिंग सिस्टम में जानकारी डाले बिना ही आठ एलओयू जारी करवा लिए, जिसके कारण बैंक को 280 करोड रुपये से भी अधिक का नुकसान हुआ। जबकि यह पूरा घोटाला 11 हजार 500 करोड़ का है।

कौन है नीरव मोदी?

48 साल का नीरव मोदी को गलैमर की दुनिया में खास पहचान रखता है, इनके ब्रांड के हीरे हॉलीवुड से लेकर बॉलीवुड स्टार्स के चमक में चार चांद लगाते रहे हैं। नीरव दुनिया की डायमंड कैपिटल के नाम से मशहूर बेल्जियम के एंटवर्प शहर के मशहूर डायमंड ब्रोकर परिवार से आते हैं। ऐसा कहा जाता है कि एक समय ऐसा भी था जब वो खुद ज्वैलरी डिजाइन करना पसंद नहीं करना चाहते थे, लेकिन पहली ज्वैलरी डिजाइन करने के बाद से उन्हें ऐसा चसका लगा कि उन्होंने कभी पीछे मुड़ कर ही नहीं देखा।

नीरव की डिजाइन की हुई ज्वैलरी की कीमत करोड़ों में होती है, वह भारत के एकमात्र ऐसा ज्वैलरी ब्रांड के मालिक हैं जो अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी खास पहचान रखता है,लेकिन उनके इस कारनामें के बाद अब इनके ब्रांड की हीरो की चमक धूमिल से हो गई है। नीरव की दो कंपनियां हैं।

13000 MAH की बैटरी और 5G सपोर्ट के साथ दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्ट फोन!

नीरव की एक कंपनी हीरो का कारोबार करने वाली कंपनी फायरस्टार डायमंड और दूसरा ब्रांड नीरव मोदी है। नीरव अपने ब्रांड नीरव मोदी को दुनिया का सबसे बड़ा लक्जरी ब्रांड बनाना चाहते थे। नीरव द्वारा डिजाइन किया गया गोलकोंडा नेकलेस की नीलामी साल 2010 में हुई थी। नीलामी के दौरान इस लेकलेस की कीमत 16.29 करोड़ लगी थी।

जबकि साल 2014 में एक नेकलेस की बोली 50 करोड़ रुपये लगी थी। अपने ज्वैलरी ब्रांड के दम पर नीरव फोर्ब्स की सबसे अमीर लोगों के लिस्ट (2017) 84वें भारतीय के तौर पर शामिल किए गए थे। नीरव करीब 12 हजार करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक बताए जाते हैं, जबकि उनकी कंपनी करीब 149 अरब रुपये के आसपास की है।

कौन है मेहुल चौकसी?

आपको बता दें कि इस घोटाले में नीरव मोदी के साथ मेहुल चौकसी भी आरोपी है। मेहुल, नीरव का रिश्तेदार बताए जाते हैं, जोकि गहनों के बड़े कारोबारी हैं और मेहुल चौकसी का नाम भी ज्वैलरी की दुनिया का एक बड़ा नाम है।

मेहुल की कंपनी गीतांजलि का सालाना टर्नओवर करीब 13 हजार करोड़ का है। बता दें कि गीतांजलि का कारोबार देश के साथ-साथ दूनिया के अन्य कई देशों में भी चलता है। गीतांजलि कंपनी की स्थापना साल 1966 में मेहुल चौकसी के पिता ने की थी। गीतांजलि दुनियाभर में हीरों का निर्यात करती है।

loading...