Breaking News
  • राजकीय सम्मान के साथ मनोहर पर्रिकर का अंतिम संस्कार
  • प्रयागराज से वाराणसी तक बोट यात्रा कर रही हैं प्रियंका गांधी
  • बोट यात्रा से पहले प्रियंका ने किया गंगा पूजन, देश का उत्थान और शांति मांगी
  • आतंकवाद के खिलाफ़ कार्रवाई में सुरक्षाबलों के हाथ बड़ी सफलता, 36 घंटों के अंदर 8 आतंकी ढेर
  • पाकिस्तान ने राष्ट्रीय दिवस पर अलगाववादी नेताओं को किया आमंत्रित, भारत ने जताया सख्त ऐतराज
  • शहीद दिवस पर आजादी के अमर सेनानी वीर भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को नमन कर रहा है देश
  • आज IPL के 12वें सीजन का आरंभ, एम एस धोनी और विराट कोहली आमने-सामने

पक्की खबर! यहीं है 20 रुपके का नया सिक्का, फरेबी से बचने के लिए जाने इसकी खासियत

नई दिल्ली: भारतीय मुद्रा प्रणाली में जल्द ही एक और नया सिक्का शामिल होने जा रहा है। यह सिक्का 20 रुपये का होगा, जिसके चलन में लाये जाने को लेकर वित्त मंत्रालय ने आधिकारिक अधिसूचना भी जारी कर दी। गौर हो कि अभी तक भारतीय मुद्रा प्रणाली मे सबसे उच्च मूल्य का सिक्का 10 रुपये का है, जिसे रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने साल 2009 में जारी किया था। लेकिन अब 20 के सिक्के के आने के बाद उच्च मूल्य का स्थान इसी सिक्के के नाम होगा।

इससे पहले की 20 रुपये का आने वाले सिक्के की कुछ खात बातें बताए, यह जान लिजिए कि मौजूदा दौर में जो 10 रुपये के सिक्के चलन में है, उनपर कई तरह के विवाद खड़े हो चुके हैं। यह विवाद सिक्कों के असली और नकली होने को लेकर रहे हैं। दरअसल, बाजार में 10 रुपये के सिक्के कई प्रकार हैं, लिहाजा इसके असली और नकल होने को लेकर काफी लोगों के मन में संदेह रहता है।

आज यूपी का भाग्योदय हो गया, चुनाव से पहले एक लाख करोड़ से भी अधिक की सौगात

वहीं अब 20 रुपये का सिक्का आपके लिए बिलकुल नया होगा और पुराने इतिहास को देखते हुए ऐसा कह सकते हैं कि जालसाज इसकी भी नकल करने से पीछे नहीं हटेंगे। लिहाजा पहले से सिक्के के बार पना होना चाहिए, ताकि आप फरेबी से बच सके। इससे पहले बता दें कि सरकार 20 रुपये के नये सिक्कों के अलावा 1, 2, 5 और 10 रुपये के भी नई सीरीज के सिक्के जारी करेगी।

वित्त मंत्रालय के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार, 20 के नये सिक्के 12 किनारे वाले बहुभुज आकार में होंगे, जिसका बाहरी व्यास 27 मिलीमीटर का होगा जबकि इसका वजन 8.54 ग्राम होगा। सिक्के में बाहरी रिंग पर 65 फीसदी हिस्सा तांबा, 15 फीसदी हिस्सा जिंक और 20 फीसदी निकेल का होगा जबकि आंतरिक रिंग में 75 फीसदी हिस्सा तांबा, 20 फीसदी जिंक और 5 फीसदी निकेल होगा।

BJP सांसद-विधायक के बीच जूतमपैजार की असली वजह, सीएम योगी ने भी दिया बयान

सिक्के के सामने वाले हिस्से पर अशोक स्तंभ का निशान रहेगा जबकि नीचे 'सत्यमेव जयते लिखा होगा। इसके बाएं हिस्से में 'भारत' और दाएं हिस्से में 'INDIA' लिखा होगा या अंकित किया गया जाएगा। पिछले हिस्से पर सिक्के का मूल्य यानी 20 अंकित होगा। इसके ऊपर रुपये का चिह्न होगा। वहीं बताया जाता है कि इस पर अनाज भी उकेरे जाएंगे।

AK-47 से भी अधिक खतरनाक होगी भारत में बनने वाली AK-203, जानिए खास बातें

loading...