Breaking News
  • चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने सुप्रीम कोर्ट में आज चार नए जजों को दिलाई शपथ
  • ह्यूस्टन में हाउडी मोदी कार्यक्रम की सफलता पर भड़का पाकिस्तान
  • आर्मी चीफ बिपिन रावत का बयान, पाकिस्तान ने बालाकोट में आतंकी कैंपों को फिर से सक्रिय कर दिया है
  • गृह मंत्री ने कहा कि कहा कि 2021 की जनगणना में मोबाइल एप का प्रयोग होगा

सीतारमण ने पेश किया बज़ट, किसी के बढ़े दाम तो किसी के हुए कम, देखें पूरी लिस्ट

नोएडा : देश की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को अपना पहला बज़ट पेश कर दिया है। जिस दौरान कुछ ऐसे रोचक दृश्य भी देखने को मिला, जो पिछली बज़ट से कुछ हटकर था। जैसे ब्रीफकेस के स्थान पर रेड कलर के फोल्डर यानी ‘बही खाते’ का इस्तेमाल, बज़ट पेश करने से पहले राष्ट्रपति कोविंद से मुलाकात ये दो ऐसे मूवमेंट थे, जो कैमरे में कैद हो गए।

अब हम आपको बताते हैं कि इस बज़ट के पेश होने से कौन सी चीजें महंगी हुई और कौन सी चीजें सस्ती :

महंगी वस्तुएं :

पेट्रोल और डीजल : एक बार फिर पेट्रोल और डीजल के उपभोक्ताओं को अपनी जेब ढ़ीली करनी पड़ेगी। क्योंकि मोदी सरकार ने पेट्रोल और डीजल क् मूल्यों पर एक-एक रुपये प्रति लीटर की दर से सेस लगा दिया है। सीतारमण ने कहा कि कच्चे तेल के मूल्य कम हुए हैं। इससे पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क और सेस की समीक्षा करने का मौका मिला है।

सोना : सरकार ने महंगी धातुओं का सीमा शुल्क 10 फीसदी से बढ़ाकर 12.5 फीसदी कर दिया है जिससे सोने को विदेशों या अन्य जगहों से लाना महंगा हो जाएगा।

अन्य वस्तुएँ : अन्य वस्तुओं में काजू, किताब, सिंथेटिक रबर, पीवीसी, टाइल्‍स, ऑटो पार्ट्स, ऑप्टिकल फाइबर, फ्रेम और सामान, एसी, लाउडस्‍पीकर, वीडियो रिकॉर्डर, सीसीटीवी कैमरा, वाहन के हॉर्न, स्‍टेनलेस उत्‍पाद आदि महंगे हो जाएंगे। साथ ही सिकरेट और गुटखा जैसे तंबाकू उत्‍पाद भी इस बजट के बाद महंगे हो जाएंगे।

सस्‍ता :-

होम लोन : बजट के बाद होम लोन लेना अब काफी सस्‍ता हो गया है, यानी घर खरीदना अब किफायती होगा। मीडिल वर्गों के परिवरों के लिए सस्ते घरों को खरीदने में होम लोन पर 3.5 लाख रुपये की छूट मिलेगी।

अन्य वस्तुएं जो होंगी सस्‍ती

साबुन, शैंपू, बालों का तेल, टूथपेस्‍ट,  बिजली का घरेलू सामान जैसे पंखे, लैम्‍प, ब्रीफकेस, सेनिटरी वेयर, बोतल, कंटेनर, रसोई में प्रयुक्‍त सामान लैसे बर्तन, गद्दा, बिस्‍तर, चश्‍मों के फ्रेम, बांस का फर्नीचर, पास्‍ता, धूपबत्‍ती, नमकीन, सूखा नारियल, सैनिटरी नैपकिन, यात्री बैग भी सस्ता होगा। इसके अतिरिक्त बैट्री से चलने वाले वाहनों के कल-पुर्जे, कैमरा मॉड्यूल और मोबाइल फोन के चार्जर और सेटअप बॉक्स के दाम भी घटेंगे।

loading...