Breaking News
  • राजस्थान सरकार ने लागू किया सातवां वेतन आयोग
  • बोफोर्स: माइकल हर्शमेन के ख़ुलासों के बाद कांग्रेस की बढ़ी मुश्किलें, भाजपा ने मांगा जवाब
  • प्रधानमंत्री मोदी समेत अन्य लोगों ने दी देशवासियों को दीपावली की शुभकामनाएं
  • दीपावली के पावन पर्व पर आप सबको हार्दिक शुभकामनाएं

हर महीने 4 रुपये महंगा होगा गैस सिलेंडर- राज्यसभा में लगी ‘आग’

नई दिल्ली: संसद के मॉनसून सत्र के दौरान आज राज्यसभा में सरकार के उस फैसले के खिलाफ जमकर हंगामा हुआ जिसमें सरकार रसोई गैस की कीमतों में हर महीने 4 रुपये बढ़ाने की बात कह रही है। हंगामें के बीच विपक्ष ने मांग रखा कि सरकार इस फैसले को वापस ले। बता दें कि मौजूदा सरकार ने हर महीने सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर के दाम में चार रुपये बढ़ाए जाने के निर्देश दिए हैं, ताकि अगले साल मार्च महीने तक सिलेंडर  पर मिलने वाला सब्सिडी खत्म हो जाए। दरअसल सरकार की मार्च 2018 तक एलपीजी पर दी जा रही सब्सिडी पूरी तरह खत्म करने की योजना है।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने हर महीने सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम के LPG सिलेंडर के दाम में 4 रुपये की बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। सरकार का नए आदेश 30 मई 2017 को ही पास कर दिया था, जिसमें ऑयल मार्केटिंग कंपनियों को एक जून 2017 से हर महीने प्रति सिलेंडर 4 रुपये बढ़ाने को कहा गया है। मीडिया रिपोर्टस के अनुसार सरकार का यह आदेश मार्च 2018 तक या सिलेंडर पर दी जा रही सब्सिडी खत्‍म होने तक जारी रहेगी। बता दें कि केंद्र सरकार एलपीजी सिलेंडर पर दिए जाने वाले सब्सिडी को पूरी तरह से खत्‍म करने की योजना लंबे समय से बना रही थी।

इसी कड़ी में सरकार ने 1 जुलाई 2016 को घरेलू LPG सिलेंडर की कीमतों में हर महीने 2 रुपये की बढ़त का निर्देश दिया था, जिसके बाद से अब तक ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कुल मिलाकर 10 बार एलपीजी सिलेंडर के दाम बढ़ा चुकी हैं। गौरतलब हो कि भारत में सभी परिवार को साल भर में 12 सिलेंडर सब्सिडी साथ मिल सकते हैं, इसके बाद अगर किसी परिवार को और सिलेंडर चहिए तो उसे इसके लिए बाजर भाव के अनुसार कीमत चुकानी होगी।

आपको बता दें कि सरकार ने पिछले दिनों जनता से अपील की थी जो लोग सब्सिडी छोड़ सकते वो छोड़ दे, ताकि इसका लाभ दूसरे लोगों को मिल सके, जिसके बाद काफी संख्या में लोगों ने सिलेंडर पर मिलने वाले सब्सिडी को छोड़ दिया, लेकिन अब सरकार इसे पूरी तरह से खत्म ही करना चाहती है। मौजूदा समय में देश की राजधानी दिल्ली में एलपीजी सिलेंडर की कीमत 477.46 रुपये है, जबकि बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 564 रुपये है। इन कीमतो में हर महीने सरकार 4 रुपये की बढ़ोतरी करने का निर्देश जारी कर चुकी है।

loading...