Breaking News
  • मोदी सरकार के खिलाफ विपक्ष का अविश्वास प्रस्ताव गिरा, सरकार के पक्ष में 325 जबकि विपक्ष में पड़े 126 वोट
  • लंदन: महिला हॉकी विश्व कप के आगाजी मुकाबले में इंग्लैंड से भिड़ेगी भारतीय टीम
  • पुणे: 3 करोड़ के पुराने नोट जब्त, गिरफ्तार किए गए 5 लोगों में कांग्रेस पार्षद शामिल
  • मॉब लिंचिंग: अलवर में गोरक्षा के नाम पर अकबर नाम के शख्स की पीट-पीटकर हत्या

आम आदमी पर पड़ सकती है दोहरी मार, महंगाई के साथ बढ़ेगी ब्याज दर!

नई दिल्ली: महंगाई से परेशान आम आदमी को एक और झटका लग सकता है। दरअसल रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया एकबार फिर से ब्याज दरों में वृद्धि करने का प्लान कर रही है। जिसके बाद ब्याज दरें और भी महंगी हो जायेगीं।

बतादें कि वैश्व‍िक फर्म एचएसबीसी की एक अनुमानित रिपोर्ट में कहा गया है कि रिजर्व बैंक और इंडिया बढती महंगाई को काबू करने के लिए ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी कर सकता है। एचएसबीसी के एशियन इकोनॉमिक रिसर्च के उप-प्रमुख फ्रेडरिक न्यूमन ने कहा, 'भारत फिर ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर सकता है। कच्चे तेल का भारत के ट्रेड बैलेंस पर असर पड़ा है। ऐसे में महंगाई पर नजर रखने के लिए आरबीआई ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर सकता है।' जिससे आम आदमी को फिर से झटका लगेगा।

अमरनाथ यात्रा: क्या है आतंकियों का 'कंगन' कनेक्शन, हमले के लिए इस जगह जमाया है डेरा

 

इसी माह ही रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने ब्याज दरों में 25 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की थी। आगे रिपोर्ट में कहा गया है कि, मई माह की खुदरा महंगाई दर पिछले महीने की अपेक्षा बढ़ गयी है। पिछले महीने उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधार (CPI) महंगाई 4.87 फीसदी पर पहुंच गई। अप्रैल महीने में यह 4.58 फीसदी रही थी। मई और जून भर महंगाई की मार आम आदमी को झेलनी पड़ेगी। ऐसे में सब्जी, दालों सहित कई रोजमर्रा के जरूरत का सामान महंगा हो गया है।

रॉबर्ट वाड्रा पर सख्त हुई सरकार, IT विभाग ने भेजा नोटिस!

वहीँ इसी महीने की शुरुआत में भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में 25 पॉइंट की बढ़ोतरी 6.25 फीसद कर दिया था। वहीँ इसके बाद भी महंगाई पर कोई अंकुश नहीं लगा है। ऐसे में अब एकबार फिर से भारतीय रिजर्व बैंक कड़वी गोली खिलाने पर विचार कर रहा है। यानी की आगामी कुछ दिनों में ब्याज दरों में फिर से वृद्धि की जा सकती है!   

यह भी देखें-

 

 

 

loading...