Breaking News
  • बाढ़ और चक्रवात के खतरे में आने वाले ज़िलों में स्वंयसेवकों के प्रशिक्षण के लिए भी 'आपदा मित्र' नाम की पहल की गई है: पीएम
  • पीएम मोदी ने वैज्ञानिकों से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की तकनीक को उपयोगी बनाने का आग्रह किया
  • विदेश सचिव विजय गोखले ने की चीन के वित्त मंत्री से मुलाकात, द्विपक्षीय एजेंडे पर हुई चर्चा
  • मन की बात कार्यक्रम के 41वें संस्करण में बोले पीएम मोदी
  • 54 साल की उम्र में बॉलीवुड एक्ट्रेस श्रीदेवी का निधन
  • भारत की Aruna Reddy ने मेलबर्न Gymnastics World Cup में कांस्य पदक जिता

आपके लिए खुशखबरी: घट गई महंगाई दर, ये चीजें हुईं सस्ती

नई दिल्ली: देश में महंगाई की दर में गिरावट दर्ज की गयी है। जिसके चलते आम लोगों को मामूली राहत मिलने की सम्भावना है। हाल ही में जारी आकड़ों की माने तो जून माह की महंगाई दर में गिरावट दर की गयी है। वहीँ 1 जुलाई से जीएसटी लागू होने के बाद भी महंगाई पर लगाम लगने की सम्भावना जाहिर की गयी है।

खाद्य कीमतों में बड़े पैमाने पर गिरावट के चलते थोक मूल्य कीमतों पर आधारित देश की सालाना महंगाई दर में गिरावट दर्ज की गई है। यहाँ महंगाई का जोड़-तोड़ निकालने वाली सीएसओ ने दवा किया है कि जून में महंगाई कम रही है। मई के दौरान कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (सीपीआई) रीटेल महंगाई कम होकर 2.18 फीसदी पर रही। जबकि अप्रैल के दौरान रीटेल महंगाई 2.99 फीसदी के स्तर पर थी। सरकार के लिए यह राहत की खबर है कि सभी की अपेक्षा जून महंगाई का ग्राफ गिरा है।

सीएसओ की रिपोर्ट की माने तो जून में 1.54 फीसदी रही रिटेल महंगाई। इससे पहले मई में केन्द्र सरकार को महंगाई आंकड़ों से बड़ी राहत मिली थी, जब अप्रैल में महंगाई के आंकड़े 2.99 फीसदी से लुढ़ककर 2.18 फीसदी पर पहुंच गए थे। वहीँ जून में महंगाई दर कम होने से सरकार को यह भी लाभ हो सकता है कि देश में 1 जुलाई से जीएसटी लागू किया गया है, अगले माह होने वाले बदलाओं पर भी नजर रहेगी।

 

loading...