Breaking News
  • नमो एप के जरिए पीएम मोदी ने की सौभाग्य योजना के लाभार्थियों से बात
  • उत्तराखंड: टेहरी जिले में चम्बा-उत्तरकाशी मार्ग पर बस खाई में गिरी, 10 की मौत, तई घायल
  • आडवाणी के करीबी चंदन मित्रा ने बीजेपी से दिया इस्तीफा, टीएमसी में हो सकते हैं शामिल
  • ग्रे. नोएडा बिल्डिंग हादसे में अबतक 8 की मौत, अथॉरिटी प्रोजेक्ट मैनेजर समेत 3 सस्पेंड

RBI ने जारी किया 10 रुपये का नया नोट- जाने हर छोटी से छोटी खासियत...

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को 10 रुपये का नया नोट जारी किया है। इससे पहले की आपको नए नोट के बारे में कुछ बताएं, ये जान लेना बेहद जरूरी है कि नए नोट के साथ-साथ पुराने नोट भी बाजर में पहले की तरह ही चलते रहेंगे, ऐसे में नए नोट और पुराने नोट को लेकर किसी भी तरह की उलझन नही होनी चाहिए।

आपको बता दें कि नए नोट का रंग चॉकलेटी ब्राउन रंग की तरह है। इसके आगे की ओर पहले वाले नोट की तरह ही ‘गांधी जी’ की तस्वीर है, जबिक नोट के पिछले हिस्से में कोणार्क स्थित सूर्य मंदिर की तस्वीर दी गई है।

इटावा की है यह HOT एक्ट्रेस- मर्दों के साथ शारीरिक संबंध पर...

तो वहीं नोट के पिछले हिस्से में स्वच्छ भारत अभियान का लोगो लगाया गया है। इस नोट के सीरियल नंबर बढ़ते क्रम में दिए गए है। जिसका मतलब यह है कि सीरियल नंबर का सबसे पहले नंबर का आकार सबसे छोटा है और सबसे अंतिम वाले नंबर का आकार सबसे बड़ा है।

VIDEO: मुसलमानों के लिए लड़ पड़ीं स्मृति ईरानी- लेकिन नही बनी बात!

खबरों के अनुसार बैंक ने 10 रुपये के नोट में करीब एक अरब रुपये के छपाई की है, ताकि बाजार में नए नोट की उपलब्धता आसानी से हो सके। गौर हो कि 10 रुपये के नोट में आखिरी बार 2005 में बदलाव साल हुआ था, इस दौरान 10 रुपयें के नोट में काफी सारे बदलाव किए गए थे।

लोकसभा बंद! 504 घंटे में सिर्फ 13 बैठक और 61 घंटे काम, देखिए आंखे खोलने वाली रिपोर्ट...

आपको बता दें कि 8 नंवबर 2016 में केंद्र की मोदी सरकार द्वारा जारी किए गए नोटबंदी के बाद से रिजर्व बैंक ने अब तक 10, 50, 500, 200, 2000 के साथ नए नोट बाजार में नए बदलाव के साथ पेश किए गए हैं। जबकि 200 और 2000 रुपये के नोट पहली बार जारी किए गए हैं।

loading...