Breaking News
  • दिल्लीः कोहरे के चलते लगभग 100 ट्रेन देरी से चल रही है, कई ट्रेनों के समय में बदलाव
  • मुंबई: भारत और इंग्लैंड के बीच चौथा टेस्ट मैच वानखेड़े स्टेडियम में, भारत 2-0 से आगे
  • पाकिस्तान माना कि कथित भारतीय जासूस कुलभूषण जाधव को लेकर पास पर्याप्त सबूत नहीं

बड़ी खबर: ऐसा होगा 500 का नया नोट, 9-10 नवंबर को ATM भी रहेंगे बंद

NEW DELHI:- पीएम नरेद्र मोदी ने सोमवार को एक बड़ा झटका दिया है। पीएम मोदी ने सोमवार को 500 और 1000 रूपए नोटो को बंद करने का ऐलान किया है। इसे कालाधन को रोकने के लिए मोदी का ऐतीहासिक कदम बताया जा रहा है।

पीएम ने कहा, ”मैं आज आपसे कुछ महत्वपूर्ण विषय और निर्णय साझा करूंगा. जब आपने हमें 2014 में सत्ता सौंपी थी उस समय देश की अर्थव्यवस्था ऐसी थी कि चर्चा थी कि ब्रिक्स में स्थित I लुढ़क रहा है. आप सभी के सहयोग और भरोसे से आज विश्व में भारत ने अपनी चमकती उपस्थिति दर्ज कराई है. ये सिर्फ दावा नहीं है, .आवाज़ IMF और वर्ल्ड बैंक से गूंज रही है. हमारी सरकार गरीबों को समर्पित है और रहेगी. हमारा मूल मंत्र है सबका साथ सबका विकास ये मूलमंत्र हमेशा रहेगा.”

पीएम मोदी के राष्ट्र के नाम संबोधन के बाद आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल और वित्त सचिव ने मीडिया के सामने नए नोटों को जारी किया। आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल ने बताया कि ये नये नोट आज रात से ही जारी हो जाएंगे। 11 नवंबर को बैंक खुलने के बाद आप अपने पुराने नोटों को बैंक ले जाकर नए नोटों से बदल सकते हैं।

  •  इन नोटों का डिजाइन पुराने से काफी अलग होगा।
  • ये नए नोट '0AA 000000' सीरीज के साथ बाजार में आऐंगे।

कुछ ऐसे दिखेगा 2000 का नया नोट-

2000 के नोट में मंगलयान और स्वच्छ भारत अभियान के लोगो को भी जगह मिली है।

500 रुपये का नया नोट ऐसा दिखेगा-

500 के नोट में स्वच्छ भारत अभियान के लोगो के साथ-साथ लाल किले को भी जगह मिली है।

कुछ कारणों से जो लोग 1,000 रुपये और 500 रुपये के नोट 30 दिसंबर तक जमा नहीं करा सकेंगे, वे लोग पहचान पत्र दिखाकर 31 मार्च, 2017 तक नोट बदलवा सकेंगे. 9 नवंबर को बैंकों में पब्लिक डीलिंग नहीं होगी.

पीएम मोदी ने कहा कि कुछ जगहों पर अगले दो दिनों तक एटीएम काम नहीं करेंगे. रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों पर फिलहाल इन नोटों से टिकट खरीदने पर छूट है. अस्पताल में अगले 72 घंटे तक यह छूट उपलब्ध है.