Breaking News
  • बैंक खातों को आधार से जोड़ना अनिवार्य: आरबीआई
  • कट्टरता के खिलाफ भारत मजबूत कार्रवाई कर रहा है: सेना प्रमुख बिपिन रावत
  • कुपवाड़ा में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़
  • विदेश मंत्री सुषमा स्वराज आज से बांग्लादेश के दो दिवसीय दौरे पर होंगी रवाना

देश में निकला इतना पैसा की अभी तक नहीं हो पाई गिनती!

नई दिल्ली: 8 नवम्बर 2016 की देर रात्रि से देशबर में 500-1000 के नोटों को चलन से बाहर कर दिया गया था, जिसके बाद भारी मात्र में देशभर से 500 और 1000 के नोटों को वापस लिए जाने का काम किया गया था, एक सवाल के जावाब में उर्जित पटेल ने कहा कि देश से निकले इन 500-1000 के नोटों को गिनने काम अभी भी जारी है। इसमें अभी और भी समय लग सकता है।

देश में नोटबंदी हुए आठ महीने बीत गये हैं, लेकिन जमा किये गये नोटों को अभी भी गिना जा रहा है। RBI  ने जानकारी देते हुए बताया कि पुराने नोटों की गिनती अभी भी जारी है, इसमे समय लगेगा। RBI के गर्वनर उर्जित पटेल ने कहा कि पुराने नोटों की गिनती जारी है। संसद की स्थायी समिति अगले हफ्ते शुरू होने जा रहे मॉनसून सत्र में नोटबंदी को लेकर अपनी रिपोर्ट पेश करने वाली है, इसलिए पटेल को बुलाया गया था। यहाँ उनके कई सवाल पूछ गये थे, जिसमें नोट बंदी के बाद जमा हुए नोटों का आकड़ा भी शामिल था, नोट बंदी के बाद देश विदेश से कितना पैसा जमा किया गया है इसका अभी आकड़ा लगा पाना मुश्किल है।

यहाँ पटेल से यह प्रश्न पूछा गया कि नोटबंदी के बाद 500 और 1000 रुपये के कितने पुराने नोट 30 दिसंबर तक वापस लौटे। सूत्रों ने बताया कि उन्होंने समिति को बताया कि पुराने नोटों को गिनने का काम लगातार जारी है और केंद्रीय बैंक गिनती के दौरान नकली नोट को छांटती जा रही है और इन नोटों के छांटने के लिए विशेष मशीनों की खरीद की गई है। जिसके जरिये अभी भी नोटों की गिनाई जारी है, साथ ही RBI गवर्नर ने कहा कि देश की सहकारी बैंकों से अभी भी पुराने नोट आ रहे हैं, ऐसे में इनकी गिनती में समय लग सकता है।

अभी तक के आकडे में बताया गया है कि कुल 17.7 लाख करोड़ के पुराने नोट वापस लिए गए। हालाँकि गिनती के बाद ही सही आकडे आयेंगे। वहीँ इस बैठक में पटेल ने उन 12 उद्योगपतियों के नाम बताने से इनकार कर दिया। जिनपर देश की बैंकिंग प्रणाली के फंसे हुए कर्जो (एनपीए) का 25 फीसदी बकाया है। इस बैठक में पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, एम्. वीरप्पा मोइली, नरेश अग्रवाल आदि नेता मौजूद रहे।

loading...