Breaking News
  • आज देश मना रहा है कि 47वां विजय दिवस
  • यूपी: रायबरेली दौरे पर पीएम मोदी, आधुनिक कोच फैक्ट्रीे का किया निरीक्षण
  • एमएनएफ अध्यक्ष ज़ोरामथंगा बने मिजोरम के नए मुख्यमंत्री

भारत में पहली बार हो रहा यह बैठक, पीएम मोदी पर टिकी है पूरे एशिया की निगाहें

मुंबई: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगवार को मुंबई दौरे पर रवाना हो रहे हैं, यहां वह एशियाई इंफ्रास्ट्रक्चर इंवेस्टमेंट बैंक यानी एआईआईबी की तीसरी वार्षिक बैठक का उद्घाटन करने के साथ ही यहां मौजूद लोगों को संबोधित भी करेंगे। जानकारी के अनुसार, इस साल बैठक का विषय है ‘आधारभूत ढांचे के लिए वित्तपोषण: नवाचार और साझेदारी"। सरकारी मीडिया के अनुसार, बैठक में पीएम सरकार और विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधि बुनियादी ढांचे में निवेश के माध्यम से सतत भविष्य बनाने के संबंध में अपने विचार साझा करेंगे।

भारत में इस बैठक का आयोजन पहली बार होने जा रहा है, जिसमें पीएम मोदी संबोधन का पूरे एशिया में इंतजार किया जा रहा है। खबरों के अनुसार बैठक से पहले तैयारियों का जायजा लेने के लिए वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने भी दैरा किया है। इस दौरान गोयल ने कहा कि देश में बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए अगले 10 सालों में 4500 अरब डॉलर की ज़रूरत होगी। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि इस काम में धन की बाधा नहीं होगी।

आपको बता दें कि एआइआइबी की स्थापना दो साल पहले चीन की अगुवाई में विशेषकर एशियाई देशों के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए किया है। जिसके बाद साल 2018 में इसकी तीसरी सालाना बैठक मुंबई में आयोजित हो रही है, जिसमें 86 देशों के करीब 3,000 से भी अधिक प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं। वहीं खबर है कि एआईआईबी के बोर्ड आफ गवर्नर्स की तीसरी बैठक भी होगी, जिसमें सभी देशों के मंत्रिस्तरीय प्रतिनिधि, बैंकर के साथ अन्य अधिकारी शामिल होंगे।

अश्लील वीडियो कॉलिंग करते रंगे हाथो पकड़ी गई थी शैलजा, हुए एक नहीं कई खुलासे!

इनसाइड स्टोरी: असल में कौन थी शैलजा द्विवेदी, जानकर रह जाएंगे हैरान!

हिंदू और हिंदुत्व के खिलाफ षड्यंत्र, BJP नेता ने मीडिया के सामने पेश किया सबूत!

loading...