Breaking News
  • बिहारः मुठभेड़ में खगड़िया के पसराहा थाना अध्यक्ष आशीष कुमार सिंह शहीद
  • J-K: पुलवामा में सुरक्षा बलों ने हिजबुल के एक आतंकी को मार गिराया
  • दिल्ली में आज पेट्रोल की कीमत 82.66 रुपए प्रति लीटर, डीजल 75.19 रुपए प्रति लीटर
  • J-K:स्थानीय निकाय चुनाव के लिए तीसरे चरण की वोटिंग जारी

बड़ी खबर: अब ऑनलाइन पेमेंट पर सरकार देगी 20 फीसद कैशबैक...

नई दिल्ली: अगर आप भी पूरी तरह से डिजिटिल हो गये हैं और अपने मोबाइल से ही छोटे बड़े बिलों का भुगतान कर रहे हैं तो आपके लिय एक अछ्छी खबर आई है। यहाँ जीएसटी काउन्सिल की हुई 29वीं बैठक में आपके लिए एक बड़ा फैसला लिया गया है।

बतादें कि शनिवार को जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक़ सरकार ने ऑनलाइन पेमेंट करने वालों को बड़ी खुशखबरी आई है। जिसके अनुसार अब आपको ऑनलाइन पेमेंट करने पर 20 फीसद रकम कैशबैक होगी। इसके लिए आपके पास सरकारी एप होने जरुरी है। मतलब जैसे कि भीम एप या फिर रूपे कार्ड से आप कोई भी सामान खरीदकर पेमेंट करते हैं तो आपको 20 फीसदी रकम कैशबैक मिलेगी। दरअसल जीएसटी काउन्सिल की 29वीं बैठक में यह फैसला लिया गया है। वित्त मंत्रालय का प्रभार देख रहे पीयूष गोयल ने कहा कि कैशबैक के माध्यम डिजिटल भुगतान को प्रोत्साहन मिलेगा। जिसके लिए इसको अब मंजूरी भी दे दी गयी है।

सुरक्षाबलों पर पत्थरबाजों ने किया पेट्रोल बम से हमला, जवाबी कार्रवाई में...

मॉब लिंचिंग: अब हरियाणा में एक युवक की पीट पीटकर हत्या

29वीं बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत में पियूष गोयल ने कहा कि रूपे और भीम का उपयोग करने वालों को कैशबैक देने का मकसद खासकर अर्द्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देना है। कैशबैक से लोगों में डिजिटल के प्रति लगाव बढ़ेगा। हालांकि यह छूट केवल जीएसटी की राशि पर मिलेगी। वहीँ सरकार द्वारा कैशबैक देने के ऐलान से हरसाल सरकार पर अनुमानन 1000 करोड़ का भार आयेगा। इसके साथ ही जीएसटी की 29वीं बैठक में कई अन्य भी फैसले लिए गये हैं।

जीएसटी बैठक

-एमएसएमई की समस्याओं को निपटाने के लिए सब कमेटी बनेगी जोकि एमएसएमई की समस्या सुनकर एक रिपोर्ट तैयार करेगी। वहीँ कमेटी सुझाव फिटमेंट कमेटी को भेजे जायेंगे।

-भीम एप की जरिए डिजिटल भुगतान करने पर 20 फीसदी कैशबैक मिलेगा। साथ ही अब जीएसटी काउंसिल की अगली बैठक 29-30 सितंबर को गोवा में होगी।

यह भी देखें-

loading...