Breaking News
  • तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के प्रमुख के.चंद्रशेखर राव दूसरी बार बने मुख्यमंत्री
  • बीजेपी की संसदीय दल की बैठक, पीएम मोदी भी शामिल
  • जम्मू-कश्मीरः सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच बारामुला में मुठभेड़, दो आतंकी ढेर
  • संसद पर हुए आतंकी हमले की 17वीं बरसी, शहीदों को दी जा रही है श्रद्धांजलि

# MeToo से सेव रहने के लिए अब कंपनियां ले रहें हैं ये इंश्योरेंस, उत्पीड़न के आरोपों से...

नई दिल्ली : #MeToo नामक अचूक अस्त्र ने आज उन सभी इंसानों का जीना मुहाल कर दिया हैं जिन्होंने कभी किसी महिला के साथ गलत आचरण किया था। लेकिन अब कंपनियों ने इस अस्त्र से सुरक्षित रहने के लिए एक नया अस्त्र तैयार किया है, जिससे आप संरक्षित रह सकते है। दरअसल बात यह है कि मी टू मूवमेंट के तहत यौन उत्पीड़न के लगातार उछलते मुद्दों के बीच भारतीय कंपनियों को यह महसूस होने लगा कि सिर्फ बड़ी या वैश्विक स्तर की कंपनियों को ही नहीं, बल्कि छोटी घरेलू कंपनियों को भी एंप्लॉयमेंट प्रैक्टिसेज लाइबिलिटी कवर की जरूरत है।

पीएम मोदी के शासनकाल में हुआ करोड़पतियों की संख्याओं में इजाफा, 2.70 लाख से बढ़कर...

आपको बता दें कि एंप्लॉयमेंट प्रैक्टिसेज लाइबलिटी कवर में कर्मचारियों द्वारा लिंग, जाति, उम्र अथवा अपंगता आदि के आधार पर विभेद या गलत तरीके से नौकरी से निकाले जाने अथवा उत्पीड़न का आरोप लगाए जाने के खिलाफ संरक्षण मिलता है। इसमें प्रमोशन नहीं मिलने जैसे अन्य संबंधित मामले भी कवर होते हैं।

नोटबंदी के बाद सरकार ने उठाया एक और कड़ा कदम, अब…

बजाज अलायंज जनरल इंश्योरेंस के एमडी और सीईओ तपन सिंघल के अनुसार, कई कंपनियां डायरेक्टर्स ऐंड ऑफिसर्स (D&O) कवर नहीं लेती हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि भारत में उन पर इस तरह का मुकदमा नहीं होने वाला। उनका कहना है, 'अब जब इस तरह के ज्यादा-से-ज्यादा मामले सामने आने लगे हैं, तब कंपनियां और इंडिपेंट डायरेक्टर्स ऐसे इंश्योरेंस कवर पर भरोसा करने लगे हैं।'

GST के बाद एक और GST लाने की फिराक में केंद्र सरकार

D&O पॉलिसी ऐसा कवर है जिसमें शेयरधारकों, ग्राहकों या कर्मचारियों की ओर से मुकदमा दर्ज कराने की सूरत में कंपनी के सीनियर मैनेजमेंट को कानूनी लड़ाई का खर्चा दिया जाता है। फ्यूचर जनरल के एमडी और सीईओ के जी कृष्णमूर्ति राव ने कहा, 'एंप्लॉयमेंट प्रैक्टिसेज लाइबिलिटी कवर D&O इंश्योरेंस पॉलिसी का हिस्सा है। हालांकि, इसमें अगर अपराध साबित हो जाए तो प्रोटेक्शन नहीं मिलता है। अगर कानूनी लड़ाई का खर्च दे दिया गया और बाद में अधिकारी दोषी पाया गया तो दी गई रकम वापस ले ली जाती है।'

हॉरर फिल्म 'रॉन्ग टर्न-7' का ट्रेलर रिलीज, बच्चों के सामने और अकेले ना देखे...

वैसे भी कार्यस्थल पर महिलाओं का यौन उत्पीड़न (रोकथाम, निषेध और निवारण) कानून, 2013 के अस्तित्व में आने से कॉर्पोरेट्स के दायित्वों में इजाफा हुआ है। कानून के तहत एंप्लॉयर्स को कामकाज का सुरक्षित माहौल देना अनिवार्य कर दिया गया है जहां किसी भी प्रकार के उत्पीड़न की आशंका न हो।

इस खूबसूरत अभिनेत्री को फिल्म के बदले मिला रात बिताने का ऑफर

loading...