Breaking News
  • मोदी सरकार के खिलाफ विपक्ष का अविश्वास प्रस्ताव गिरा, सरकार के पक्ष में 325 जबकि विपक्ष में पड़े 126 वोट
  • लंदन: महिला हॉकी विश्व कप के आगाजी मुकाबले में इंग्लैंड से भिड़ेगी भारतीय टीम
  • पुणे: 3 करोड़ के पुराने नोट जब्त, गिरफ्तार किए गए 5 लोगों में कांग्रेस पार्षद शामिल
  • मॉब लिंचिंग: अलवर में गोरक्षा के नाम पर अकबर नाम के शख्स की पीट-पीटकर हत्या

भारत में PNB को लूटने वाले नीरव मोदी ने चीन और दुबई को भी लूटा!

नई दिल्ली: पंजाब नेशनल बैंक के साथ हीरा कारोबारी नीरव मोदी द्वारा किए गए हजारों करोड़ के फर्जीवाड़े ने पूरे भारत को हिला दिया, जिसका बाद अब इसी मामले से जुड़े कुछ ऐसे खुलासे हुए हैं, जिसने चीन की सरकार को भी सोचने पर मजबूर कर दिया है। मामले के खुलासे के साथ ही बताया जाता है कि चीनी सरकार मामले में गहन जांच कर रही है। बता दें कि पीएनबी घोटाले को अंजाम देखर नीरव फिलहाल देश से फरार चल रहा है।

इस बीच मीडिया रिपोर्ट के हवाले से दावा किया जा रहा है कि हांगकांग में सार्वजनिक क्षेत्र की भारतीय बैंकों के कार्यप्रणाली में गड़बड़ी से जुड़े खुलासे के बाद चीन की सरकार सचेत हो गई है। दावा किया जाता है कि चीन के बैंकिंग नियामक ने स्पेशल एडमिनिस्ट्रेटिव रीजन में एक क्लीन अप ऑपरेशन अभियान की शुरुआत की है। इस अभियान के तहत SAR में काम कर रहीं भारतीय बैंकों की गहन समीक्षा की जा रही है।

अब बीजेपी ने जारी किया कांग्रेस पर ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ का VIDEO

रिपोर्ट के अअनुसार जांच से जुड़े अधिकारी खुद मौके पर जाकर कार्यप्रणालियों की जांच कर रहे हैं। वहीं अधिकारी क्रेडिट रिस्क मैनेजमेंट प्रोसेस यानी कर्ज जोखिम प्रबंधन प्रक्रियाओं की समीक्षा भी कर रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार, पंजाब नेशनल बैंक की हांगकांग और दुबई ब्रांच की फाइलों के आधार पर खुलासा किया गया था कि नीरव मोदी का साठ-गाठ बैंक अधिकारियों के साथ भी था।

बताया जाता है कि पीएनबी की हांगकांग और दुबई ब्रांच से भी नीरव मोदी की कंपनियों के नाम कई फर्जी लेटर्स ऑफ अंडरटेकिंग यानी LOU जारी किए गए। दावा किया जाता है कि बिना बिल या फर्जी बिल के जरिए जारी किए गए LOU में निर्यातक के विवरण की जगह ‘XYZ’ का जिक्र किया गया था। वहीं भारतीय बैंकों को लूटने वाले नीरव पर आरोप हैं कि इन फर्जी LOU के आधार पर नीरव की अलग-अलग कंपनियों ने पीएनबी से करोड़ों डॉलर की निकासी की।

50 शूटर्स के निशाने पर 36 दिग्गज, पत्रकार लंकेश की हत्या में हैरान कर देने वाला खुलास

काला धन पर बुरी तरह से घिरी मोदी सरकार, वित्त मंत्री का बयान सुन भड़क सकते हैं आप!

loading...