Breaking News
  • हैदराबाद: नानकरामगुड़ा इलाके में एक 7 मंजिला इमारत गिरी
  • कोहरे की वजह से रेल और हवाई यातायात बाधित, 56 ट्रेन रद्द, हवाई यात्रा पर असर
  • पृथ्वी की कक्षा में जाने वाले पहले अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री जॉन ग्लेन का निधन
  • जूनियर वर्ल्ड कप हॉकी में भारत का शानदार आगाज, कनाडा को 4-0 से हराया
  • J-K: अनंतनाग में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़

भारत से भगोड़ा साबित हुए माल्या, 1700 करोड़ की संपत्ति जल्द होगी जब्त!

नई दिल्ली/मुंबई:  देश का हजारों करोड़ों रुपये लेकर भारत को टाटा-बाय-बाय करने वाले शराब कारोबारी विजय माल्या को मुंबई की एक पीएमएलए कोर्ट ने भगोड़ा घोषित कर दिया है। इसके अलाव कोर्ट ने माल्या की सारी संपत्ति जब्त करने के भी आदेश दिए है।

खबरों के अनुसार कोर्ट के आदेश पर अब ईडी माल्या की करीब 1700 करोड़ की संपत्ति जब्त करने की तैयारी में है, और किसी भी वक्त माल्या की संपत्ति जब्त की जा सकती है। आपको बता दें कि मामले को लेकर प्रवर्तन निदेशालय(ईडी) ने पीएमएलए कोर्ट में अर्जी दाखिल की थी, जिसके बाद कोर्ट ने यह फैसला सुनाया है।

इससे पहले बॉम्बे हाईकोर्ट ने भी माल्या को भगोड़ा घोषित कर दिया है। इससे भी पहले अक्टूबर में सुप्रीम कोर्ट ने माल्य से देश-विदेश में जमा की गई सभी संपत्तियों की जानकारी देने को कहा था। इस दौरान कोर्ट ने माल्या पर सही ब्योरा नहीं देने की बात कहते हुए माल्या से पूछा था कि उन्होंने डियागो से मिले 40 मिलियन अमेरिकी डॉलर का क्या किया?

आपको बता दें कि शराब कारोबारी विजय माल्या पर भारतीय बैंकों का 9 हजार करोड़ बकाया नही चुकाने का आरोप है, और वह फिलहाल देश छोड़ कर लंदन में आराम की जिंदगी जी रहे है। बता दें कि माल्या ने अपने किंगफिशर एयरलाइन्स के लिए ये भारी रकम कई बैंकों से कर्ज के तौर पर लिए थे, लेकिन अब तक चुका नहीं पाए है। माल्या की एयरलाइन्स कंपनी 2012 में ही बंद हो गई है।

भारत से फरार माल्या को भारत लाने के लिए सरकार और सुप्रीम कोर्ट के अलावा देश के अन्य कई अदालतों ने कई प्रयास किए है, लेकिन माल्या ने सभी प्रयासों को असफल कर दिया है।

ब्रीटेन से माल्या को भारत लाने के प्रयासों के बीच इंग्लैंड की प्रधानमंत्री थेरेसा मे अपने भारत दौरे के दौरान माल्या समेत 60 लोगों के प्रत्यर्पण की बात की है। इसके बाद से देश की अदालतों और सरकार के साथ-साथ उन लोगों में भी एक नए तरह का विश्वास कायम हो रहा है जिनका हजरों करोड़ों लेकर माल्या रफू-चक्कर हो गए है।