Breaking News
  • गुजरात: 44 बिल्डर्स और फाइनेंसरों के कई ठिकानों पर आयकर विभाग के छापे
  • सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की वार्षिक समीक्षा बैठक में वित्त मंत्री, कर्ज देने की प्रक्रिया को ईमानदार बनाएं बैंक
  • उत्तर भारत में मौसम का कहर जारी, हिमाचल में 3 की मौत, बादल फटने से मची तबाही
  • भारत-पाक विदेश मंत्रियों की वार्ता रद्द होने के बाद सार्क बैठक पर संकट

नया खुलासा: पूरे भारत का खर्च उठा सकता है यह एक परिवार- जाने दुनिया के अन्य अमीरों का हाल!

मुंबई: भारत के सबसे अमीर और रिलायंस कंपनी के मालिक मुकेश अंबानी अगर चाहे तो वह 20 दिन तक देश का खर्च उठा सकते हैं। इस बात का दावा एक रिपोर्ट में अनुसार किया गया है। इस रिपोर्ट में दुनिया के 49 देशों का जिक्र किया गया है जिसमें दुनिया के उन रईसों के नाम शामिल हैं जो अपनी संपत्ति से सबसे ज्यादा दिन तक देश को चला सकते हैं। बता दें कि, इस लिस्ट को ‘2018 रॉबिनहुड इंडेक्स’ का नाम दिया गया है।

परिवार के साथ मुकेश अंबानी, जैक मा और जेफ बेजोस...

जानकारी के मुताबिक, रिपोर्ट को ब्लूमबर्ग नाम की एक वेबसाइट ने तैयार किया है। रिपोर्ट में शामिल देशों की जीडीपी और रोज का खर्च कितना है, यह बताया गया है। साथ ही, यह भी बताया गया है कि कौन सा अरबपति इन देशों को कितने दिन तक अपने पैसे से चला सकता है। इस लिस्ट में 2017 तक के अरबपतियों की कुल संपत्ति के हिसाब का अनुमान लगया गया है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि, 49 में 4 देश अंगोला, ऑस्ट्रेलिया, चिली और नीदरलैंड्स का खर्च उठाने में कई महिला अरबपतियों के नाम भी शामिल हैं।

इस VIDEO के कारण नई मुसीबत में फंसे कॉमेडियन कपिल शर्मा- पुलिस कर रही है इंतजार!

इस रिपोर्ट में ऐसा अनुमान लगाया गया है कि अगर इन देशों की सरकारें अचानक से कंगाल हो जाएं और देश को चलाने के लिए यें सबसे रईस लोग अपनी संपत्ति दान में दे दें तो सरकारी दफ्तर और एजेंसियां कितने दिन चलाई जा सकती है। इन देशों के खर्च का अनुमान अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के आंकड़ों के आधार पर लगाया गया है।

इस क्रम में साइप्रस देश के सबसे अमीर शख्स जॉन फ्रेडरिस्कन अपने पैसे से अपनी सरकार को सबसे ज्यादा 441 दिनों तक चला सकते हैं। इसकी वजह है देश की कम आबादी और 2018 के लिए देश का खर्च का अनुमान 23.6 मिलियन डॉलर का बताया जाना। वहीं फ्रेडरिस्कन की कुल संपत्ति 10 बिलियन डॉलर बताई गई है।

जाने कौन है नीरव मोदी और मेहुल चौकसी- किया माल्या से भी बड़ा घोटाला, खतरे में 11,500 करोड़!

ऐसे में अगर तुलना की जाए तो सबसे महंगी सरकारें जापान, पोलैंड, अमेरिका और चीन की बताई जाती है। जानकारी के मुताबिक, चीन के जैक मा 47.8 बिलियन की संपत्ति के साथ दुनिया के 16वें सबसे अमीर शख्स बताए गए हैं जो की कम्युनिस्ट पार्टी का खर्च 4 दिनों तक चला सकते हैं। वहीं अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस अपनी 99 बिलियन डॉलर की संपत्ति से अमेरिकी सरकार को 5 दिन तक ही चला सकतें है।

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भारत सरकार प्रतिदिन 1987.2 मिलियन डॉलर खर्च करती है और मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 40.3 बिलियन डॉलर है, ऐसे में मुकेश अंबानी अपनी इस संपत्ति के दम पर भारत का खर्च 20 दिन तक चला सकते हैं।

मधुबाला: 36 साल में ही मर गई थीं दुनिया की सबसे सुंदर एक्ट्रेस- इन रहस्यों को शायद ही जानते होंगे आप...

loading...