Breaking News
  • गुजरात: 44 बिल्डर्स और फाइनेंसरों के कई ठिकानों पर आयकर विभाग के छापे
  • सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की वार्षिक समीक्षा बैठक में वित्त मंत्री, कर्ज देने की प्रक्रिया को ईमानदार बनाएं बैंक
  • उत्तर भारत में मौसम का कहर जारी, हिमाचल में 3 की मौत, बादल फटने से मची तबाही
  • भारत-पाक विदेश मंत्रियों की वार्ता रद्द होने के बाद सार्क बैठक पर संकट

BUDGET 2018: अंबानी-अडानी पर मेहरबान हुई मोदी सरकार...?

नई दिल्ली: देश की नरेन्द्र मोदी सरकार ने गुरुवार को अपना आम बजट पेश किया है। सरकार के बजट में जहाँ देश की आम जनता को सरकार ने कोई राहत नहीं दी है। वहीँ कॉर्पोरेट घरानों पर मोदी सरकार मेहरवान होती दिखाई दी है। सरकार ने कारपोरेट टैक्स को 5% घटा दिया है।

BUDGET2018: Income Tax में मिडिल क्लास को कोई राहत नहीं- कॉरपोरेट के लिए बड़ा ऑफर...

गुरुवार को देश के वित्त मंत्री अरुण जेटली की पोटली से मिडिल क्लास के लिए ज्यादा कुछ ख़ास नहीं निकला है। सरकार ने राहत देने बजाय मिडिल क्लास पर टैक्स का बोझ जरुर बढ़ा दिया है। शिक्षा स्वास्थ पर सेस सरकार ने टैक्स 3% से बढ़ाकर अब 4% कर दिया। वहीँ कॉर्पोरेट टैक्स 30% से घटाकर 25% कर दिया गया है। इनकम टैक्स असेस्मेंट कंप्यूटर के जरिए होगा। सरकार ने इनकम टैक्स पर सेस 3 प्रतिशत से बढ़ाकर 4 प्रतिशत कर दिया है।

BUDGET 2018: मिडिल क्लास पर मोदी सरकार की बड़ी मार!

हालाँकि गरीब जनता और किसानों के लिए सरकार ने बड़ी योजनओं की घोषणा की है। सरकार ने किसानों के लिए ग्रीन मिशन योजना, स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए लिए बड़ी सौगातें दी हैं। उज्ज्वला योजना में फ्री गैस योजना में अब 5 करोड़ लोगों की संख्या को बढ़ाकर 8 करोड़ कर दिया है। इसमें 3 करोड़ परिवारों को और शामिल किया जाएगा।

‘वित्तमंत्री ने देश के किसानों के साथ हाथ की सफाई का काम किया है’

वहीँ सरकार ने कस्टम ड्यूटी को बढ़ा दिया है, जिससे मोबाइल टीवी महंगे होने वाले हैं। सरकार की आयुष्मान योजना से बीमारी से लड़ने की ताकत मिलेगी। इसके साथ ही देशभर में 24 नये मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे। सरकार की सरकारी खर्च पर दुनिया की सबसे बड़ी योजना है है जिसमें 5 करोड़ लोगों को लाभ मिलेगा। वहीँ 15 लाख रुपये के डिपोजिट पर 8% व्याज मिलेगा। मेडिक्लेम पर 50 हजार की छूट, वहीँ किसानों को लेकर सरकार ने कहा है कि 2022 तक किसानों की आय दुगनी की जाएगी। सरकार ने कहा है कि सभी फसलों का समर्थन मूल्य तय किया जाएगा। 

loading...